Friday, January 16, 2009

बेटा हो जा जवान तेरी शादी करूंगा

कुछ दिन पहले इरफ़ान भाई ने यह गीत अपने चिट्ठे पर लगाया था.. तभी से यह गीत जुबान पर चढ़ा हुआ है.. तो सोचा क्यों ना आज अपने बिटवा के बारे में लिखा जाये? वैसे भी बहुत दिनों से अपने बिटवा के बारे में कुछ लिखा नहीं हूं.. आज यह कुल 4 महीना और 26 दिन का हो गया है.. भैया-भाभी से पता चलता रहता है कि आजकर कैसे बोलने लगा है.. बात-बात पर "हां-गै" जैसी आवाजें भी निकालने लगा है.. ठंढ़ का मौसम होने के कारण जैसे ही इसे टोपी पहनाओ वैसे ही यह आपको टोपी पहनाने के चक्कर में आ जायेगा.. मतलब, अब इसे घूमाने कहीं बाहर ले जाओ.. :)

बात-बात पर अपनी बात से पलटी मार जाना तो हमारे देश के नेताओं की आदत हो चुकी है, तो भला इसने पलटी मार कर क्या बुरा किया? जी हां, आजकल हमारे बिटवा जी खूब पलटी भी मारने लगे हैं.. इन्होंने पहली बार करवट बदल कर पलटी 26 दिसम्बर को अपने दादाजी के साठवें जन्मदिन पर मारा था.. जब भी इससे बात करने के लिये फोन करता हूं, यह चुप हो जाता है.. आखिर शैतानी के मामले में अपने बाप पर नहीं जायेगा तो किस पर जायेगा.. भैया कि तरह थोड़ा बड़ा होकर शैतानी करेगा फिर जाकर भैया को पता चलेगा कि उनकी शैतानी से पापा-मम्मी को कितनी परेशानी होती होगी.. ;) और साथ में छोटे पापा तो हैं ही इसे बिगाड़ने को.. :)

इस चित्र में हमारे लाट साहब "शाश्वत प्रियदर्शी" अपने दादा जी के गोद में ठाठ से बैठे हुये धूप की गरमाहट के मजे ले रहे हैं.. यह तस्वीर लगभग एक माह पहले ली गई थी, अब तो और भी बदलाव आ गये होंगे..


चलते-चलते यह गीत भी सुनते जाईये जिसे मैंने अपने पोस्ट का शीर्षक बना रखा है.. इस गीत जे दो बोल भी लिखता जा रहा हूं.. मैंने इसे इरफ़ान भाई के चिट्ठे से ही लिया है, जिसके लिये उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद.. अगर उन्हें कोई आपत्ति हो तो बताते जायें, मैं पॉडकास्ट को यहां से हटा दूंगा..

मैं अपने खजाने को खाली करूंगा,
बेटा हो जा जवान तेरी शादी करूंगा..


इस पोस्ट को पढ़कर मेरे पापाजी क्या सोच रहे होंगे? कि मैं अपने बेटे कि शादी के बारे में सोचता हूँ और वो तैयार नहीं होता है और ये अभी से ही अपने बेटे कि शादी के बारे में सोच रहा है.. :D

15 comments:

  1. अभी तो शायद इसकी दुल्हन का जन्म भी नहीं हुआ :)

    ReplyDelete
  2. बउआ जी को आशीष !
    उनके बियाह में हमरा नेवता रहेगा न जी ?

    ReplyDelete
  3. भाई ये तो अभी से पल्टी मार रहा है, मतलब पैदायशी नेता है जी. :)

    और देखो छोटे पापा, बचुआं अभी चार महिना का हुआ और आप उसकी दुल्हन लाने का ख्वाब देख रहे हो तो जरा अपने मम्मी-पापा की ख्वाईश का भी ख्याल करो भाई. :)

    और फ़िर हम भी मिठाई खाने की उम्मीद लगाये कब से बैठे हैं.

    अटल जी की तरह.. ये अच्छी बात नही है. :)

    रामराम.

    ReplyDelete
  4. वाह ताऊ.. आपने तो मेरे आदर्श पुरुष कि बात कर दिए.. आई मीन अटल जी.. :D

    ReplyDelete
  5. @ विवेक जी, मेरे भैया के एक बहुत ही अच्छे मित्र को अभी हाल में ही बेटी हुयी है.. और वो अपने मित्र को चिढाते हैं कि वो मेरी बहु है.. ;)

    ReplyDelete
  6. अरे सिद्धेश्वर जी, घबराते काहे को हैं.. भर पेट भोज खाने को मिलेगा.. :)

    ReplyDelete
  7. अरे वाह.. दुल्हन भी मिल गयी... ख्याल रखिएगा बालिका बधू ना बने.. :)

    ReplyDelete
  8. बंधु सच तो ये है कि कमेंट करने से पहले मैं इसे कई बार सुना चुका हूँ और लगता है आज तो यही गाना बजता रहेगा। खैर ये इच्छा जल्दी ही पूरी कर दो अब अकंल जी की। वैसे कहते है कि ये शादी का लड्डू जो खाए वो भी पछताए और जो ना खाए वो भी पछताए। तो दोस्त खाकर पछताए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। खैर ये मजाक की बात थी। वैसे अब कर ही डालो। हमें बुलाओगे या नही। नही बुलाओगे तो पता चलने पर खुद ही कबाब में हड्डी बनने आ जाएगे। और हाँ बेटे(भतीजे)को हमारी तरह से प्यार और आशीर्वाद देना।

    ReplyDelete
  9. अपने लाट साहब का नाम "शाश्वत प्रियदर्शी" बहुत अच्‍छा रखा है .....अभी से शादी की सोंचने लगे....पुराना जमाना नहीं है कि जवान होते ही शादी हो जाएगी....पहले कमाने की व्‍यवस्‍था तो करनी पडेगी....हमारा बहुत बहुत आशीर्वाद उसे।

    ReplyDelete
  10. Bate ko mera pyar aur snah dijiyega....aur jivan me vah , sab kuchh paye aur kare jo dada chahate hai....

    Regards...

    ReplyDelete
  11. उसका जमाना आने तक वो खुद ढ़ूंढ़ लेगा. आप अपनी चिन्ता करो पहले. जल्दी करो भई.

    ReplyDelete
  12. अभी तो आपकी शादी की मिठाई खानी है भई, शाश्वत की तो खैर बाद में खाएंगे ही

    ReplyDelete
  13. अरे इसे चाचू की शादी की ज्यादा फ़िक्र है, फ़िर चाची खुद ही ढुढ लेगी कोई सुंदर सी दुलहन...
    तो कब आये मिठाई खाने, या पोस्ट से ही भेज दोगे...

    ReplyDelete
  14. सही है। जनवासे-वनवासे का पता दे दो पहिले से।

    ReplyDelete