Monday, January 28, 2008

26 जनवरी और 15 अगस्त भूल जायें और अमेरीकन इंडिपेंडेन्स डे मनायें भारत में

मैं आज बात कर रहा हूं भारत में मौजूद कुछ ऐसी कम्पनियों के बारे में जो भारत में अपना कारोबार कर रही हैं पर वो 26 जनवरी या 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस नहीं मना कर 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिये छुट्टी देती है।

साफ्टवेयर बनाने वाली कम्पनियों में अपनी गुणवत्ता और अपने कर्मचारीयों कि सुविधा का अच्छा खयाल रखने के लिये जाने जानी वाली कम्पनी CSC(कंप्यूटर साईंस कारपोरेसन) के बारे में मेरी एक मित्र ने ये जानकारी दी है जो उसी कम्पनी में कार्यरत है।

अभी मैं इस इंडस्ट्री में नया नया आया हूं सो बहुत ज्यादा कम्पनियों के बारे में जानकारी नहीं है मुझे, पर ये जरूर जानता हूं की इस तरह का काम करने वाली ये अकेली कम्पनी नहीं होगी।

आपका क्या विचार है इस तरह की कम्पनियों के बारे में?? अगर इस पर एक बहस की शुरूवात की जाये तो क्या अच्छा ना होगा??

5 comments:

  1. मुद्दा तो है बॉस यह!!

    कायदे से तो पंद्रह अगस्त और छब्बीस जनवरी की ही छुट्टी होनी चाहिए लेकिन अगर इन दो दिन यहां छुट्टी हो और वहां कार्यदिवस हो तो लोचा होगा ही।

    ReplyDelete
  2. जी हां, आपका कहना ठीक है.. पर ऐसे में तो बस वही टीम प्रभावित होनी चाहिये जिसका क्लाइंट अमेरिकन हो.. मगर यहां तो जिसका क्लाइंट अमेरिकन हो या कोई और, सबके साथ यही हो रहा है.. ये अमेरिकन मल्टिनैशनल कम्पनियां व्यवसाय के सामने हमसे हमारा अधिकार छीन रही है.. और हम जैसे कर्मचारी कुछ इसलिये नहीं कर पा रहें हैं की, या तो हमें अपने अधिकारों की सही जानकारी नहीं है या फिर हम अपना नौकड़ी नहीं गवांना चाह रहे हैं..

    ReplyDelete
  3. शायद गणतन्त्र दिवस या स्वाधीनता दिवस को छुट्टी से जोड़ा ही न जाये। क्या ख्याल है?

    ReplyDelete
  4. डायरेक्ट सपोर्ट वाले कर्मचारियों को छुट्टी के दिन बुला लेना समझ में आता है, पर पूरी कंपनी में छुट्टी ना देना... मेरे हिसाब से कभी सही नहीं हो सकता.

    ReplyDelete
  5. this is bad... and sad for the people who are working in CSC. but even we also went office at that day but with our own choice.

    hi so how is life going ? aur 26 january pe kya kiya.. .??

    ReplyDelete