Tuesday, January 08, 2008

असम वाले नोयडा से एक व्यक्ति ने मेरा ब्लौग देखा

आज मैं लेकर आया हूं उन साइटों के बारे में जो आपको, उन लोगों के जो आपके ब्लौग पर आये थे, सही IP Address दिखाने के दावे तो बड़े-बड़े करते हैं पर कई जानकारीयां गलत देते हैं। और हम उनसे उपलब्ध जानकारीयों को सही मान करके कई बार दूसरों से उलझ जाया करते हैं।

आप इस चित्र पर एक नजर डालें और देखें कि किस प्रकार ये मुझे बता रहा है कि नोयडा असम में है।

इस चित्र में नोयडा को असम में बताने वाली जानकारी को मैंने लाल रंग से घेर रखा है। एक और जिसे मैने लाल रंग से घेर रखा है उसका कोई आपेरेटिंग सिस्टम ही नहीं दिख रहा है।

एक जिसे मैंने लाल रंग से चौकोर आकार में घेर रखा है उसका तो IP Address ही नहीं दिखा रहा है। वैसे मेरे कंप्यूटर का सर्वर भी उसी स्थान में है जहां का ये दिखा रहा है, पर मैंने आज एक बार भी www.blogvani.com से अपने ब्लौग को नहीं देखा है और मुझे अपने सर्वर का IP Address भी पता है।

अगर कोई हैं जो मुझे इसका कारण समझा सकते हैं तो कृपया बतायें। मुझे इसका तकनीकी पक्ष जानने की बहुत उत्सुकता है।

1 comment:

  1. मैं फायरफॉक्स-लिनेक्स पर अन्तरजाल पर जाता हूं। इसमें आपका चिट्ठे, नीले रंग का तथा लिखावट सलेटी रंग की दिखायी पड़ती है। लिखावट पढ़ने में मुश्किल होती है। इससे अक्सर आपकी बातों से वंचित रह जाते हैं।

    ReplyDelete