Sunday, February 15, 2009

लईका के शहर के लागल बा हवा

पिछले साप्ताहांत की बात है.. मैं अपने मित्रों के साथ बैठकर बातें कर रहे थे.. बातें होते-होते जाने कैसे शादियों पर बात होने लगी.. शायद इसका कारण यह रहा हो कि आजकल हर दूसरे-तीसरे दिन कहीं ना कहीं से किसी ना किसी कि शादी की खबर सुनने को मिल रही है.. प्रसंग आगे चलने पर दहेज पर भी बातें हुई.. मेरे एक मित्र, जो हम सभी मित्रों में अकेले हैं जो गांव से सीधा संबंध रखते हैं, ने अपना अनुभव सुनाया..

उसके मुताबिक जब वह अपने गांव गया था और उसकी शादी पर बात हुई तब उसने सबसे पहले साफ मना कर दिया की एक तो अभी शादी नहीं करनी है और दूसरी जब भी उसकी शादी होगी तब उसमें दहेज की कोई गुंजाईश ना हो.. इस पर उसके भाई की प्रतिक्रिया थी, "का भईया! पगला गईल बा का?" आगे उसने बताया की वह यह बात अपने सिर्फ अपने घर वालों से ही कहा था, उसका कहना था कि अगर वह अपने गांव के मित्रों के सामने यह बात कहता तो उनकी यही प्रतिक्रिया होती, "लईका के शहर के हवा लाग गईल बा.."

मेरे मित्र के मुताबिक जब उसने पहली बार यह बात अपने घर में कही थी तब कोई भी उससे सहमत नहीं हुआ था.. मगर वही बात लगातार दोहराते जाने पर धीरे-धीरे उसके घर वाले भी सहमत होते जा रहे हैं.. विरोध का स्वर पहले जितना नहीं है..

क्या बदलाव ऐसे ही नहीं आते हैं धीरे-धीरे? बस जरूरत है इसकी पहल करने की.. स्वयं मेरे मित्र के शब्दों में, "अगर वह कभी अपने गांव से बाहर निकल कर बाहर की दुनिया नहीं देखता तो उसके विचार भी किसी और को देख कर यही रहता की लईका के शहर के हवा लाग गईल बा!!"

मुझे उसकी बात सुन कर मनोज तिवारी का एक गीत याद आ गया जो कुछ इस प्रकार था, "लईकी के शहर के लागल बा हवा.. औरी पढ़ावा!!" जिसके ऊपर मैंने यह शीर्षक रखा है..

22 comments:

  1. ऐसी हवा सभी को लग जाए तो बढ़िया रहेगा। दहेज( पैसा ही नहीं, सामान आदि भी ) के बिना विवाह का एक अलग ही आनन्द है। तिनका तिनका अपनी गृहस्थी धीरे धीरे स्वयं जमाने का मजा ही कुछ और है और फिर अपने द्वारा जोड़ी प्रत्येक वस्तु का मूल्य भी अलग ही हो जाता है।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  2. shayad hamaare jaise samaaj meN badlaav aisi hi raftaar se sambhav haiN.

    ReplyDelete
  3. सचमुच लडको को शहर की हवा लगने लगी है......और अब वे गुणज्ञानयुक्‍त लडकियों से विवाह पर जोर दे रहे हैं......बिना तिलक दहेज के....समाज पर इसका अच्‍छा प्रभाव पडनेवाला है।

    ReplyDelete
  4. काश इस बात को सब समझने लगे तो बहुत अच्छा हो जाए ..बदलाव यूँ ही आते हैं कोशिश जारी रहनी चाहिए

    ReplyDelete
  5. समाज को सुप्रभावित करने के लिए ऐसी रचनाओं की बहुत आवश्यकता है!

    ReplyDelete
  6. ऐसे लोगो की उनके विचारो की और उन्हे सब के सामने रखने वाले तुम जैसे अच्छे लोगो की समाज को वाकई ज़रुरत है।

    ReplyDelete
  7. हम ने २२ साल पहले बिना दहेज बिना समान लिये शादी की थी, ओर बाद मै किसी ने हमारी बीबी से बोला की पिता की ज्यादाद मै तुम्हारा भी हिस्सा है तो हम ने उसे भी लेने से मना कर दिया, ओर जब भी ससुराल जाते है, तो खाना वोही खाते है जो आम घरो मे बनता है, वो खाना नही खाते जो स्पेशल जमाई राजा के लिये बनता है.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  8. लईका के शहर के हवा लाग गईल बा.."

    -सच में??

    वैसे बहुत अच्छा आलेख बन पड़ा है.

    ReplyDelete
  9. दूसरों पर तो हमारा कोई नियन्‍त्रण नहीं होता। सो, कोई भी शुरुआत खुद से ही करनी पडती है।
    देश के प्रत्‍येक व्‍यक्ति को इसी तरह पागल होने की आवश्‍यकता है।
    यहां पी डी का मतलब हो रहा है - परफेक्‍ट डिस्क्रिप्‍शन।
    प्रेरक है। प्रशंसनीय तो है ही।

    ReplyDelete
  10. बदलाव तो आयेगा ही! अच्छा लिखा है!


    ---
    गुलाबी कोंपलें

    ReplyDelete
  11. प्रणाम
    ये एक अच्छी शुरुआत है , काश सब यही सोचे तो लड़कियां के माता पिता की परेशानी कितनी कम हो जायेगी .
    बहुत सुंदर रचना .
    धन्वाद

    ReplyDelete
  12. apne samay me dhaskar likhee gayee rachna.dhanyawad.
    Ranjit

    ReplyDelete
  13. dost ko lagi so to thik hai...tumhien ye shahar ki hawa lagi hai ki nahin? :D

    ReplyDelete
  14. शहर से "ताजी" हवा लगी है.. वरना प्रदुषण बहुत है..

    ReplyDelete
  15. @ पूजा - मेरे बारे में क्या पूछती हो.. मेरे साथ तो दुसरा ही पंगा है.. अगर मैं कहूंगा की मुझे शादी में दहेज चाहिये तो मेरे पापा-मम्मी कहेंगे कि तो फिर जिंदगी भर कुंवारे ही रहो.. :D

    ReplyDelete
  16. सुन्दर। वैसे मुझे कहा गया था - लड़का चाण्डाल हो गया है!

    ReplyDelete
  17. पढ़े लिखे लड़के जब दहेज़ के ख़िलाफ़ आवाज नही उठाते तो बहुत दुःख होता है। क्या उनमें इतना दम नही की अपनी कमाई से अपने माता पिता व पत्नी बच्चों का पालन पोषण कर सके। कोई कैसे ख़ुद की बोली लगा सकता है, ख़ुद को शादी के बाज़ार में बेच सकता है। कोई पढ़ी लिखी लड़की को अगर दहेज़ देकर शादी करनी पड़े तो क्या इज्ज़त रह जायेगी उसके दिल में उसकी ससुराल के प्रति?
    कम पढ़े लिखे या छोटे मोटे रोजगार वाले युवक फ़िर भी प्रलोभित हो सकते हें रुपये पैसे के लिए पर पढ़े लिखों को क्या हो गया है?

    ReplyDelete
  18. आपके मित्र का यह कदम प्रशंसनीय है, एक स्वावलंबी युवक से ऐसी ही अपेक्षा की जाती है।

    ReplyDelete
  19. aisi hava to sabhi ko lage ji , naslein sudhar jayengi ! boojhlu ki naa?

    ReplyDelete
  20. मनोज तिवारी का वो गाना मुझे बिल्कुल पसंद नही. रूस का भी येही हाल था २० वि शताब्दी तक. अब पढाई की वजह से वहां काफ़ी बदलाव आ गया है. काश भारत में भी येही हो.

    ReplyDelete
  21. ये एक अच्छी शुरुआत है...
    ब्लाग अच्छा लगा...बहुत बहुत बधाई....

    ReplyDelete