Sunday, February 22, 2009

एक लड़की के डायरी के पन्ने(पहली मुलाकात - भाग एक)

बस 200 कदम की दूरी से मैं उस अजनबी को देख रही थी, जो इस मुलाकात के बाद मेरे लिये अजनबी नहीं रहा.. जाने क्यों मैं उसे अजनबी का नाम दे रही हूं, जबकी मैं उसे अपने किसी भी अन्य मित्र से ज्यादा जानती हूं.. मेरे उन मित्रों से भी ज्यादा जिन्हें मैं बरसों से जानती हूं और इसे बस आठ महिनों से ही..

उसे देखने से साफ लग रहा था कि वह इस उम्मीद में था कि मैं बायें से आऊंगी, और मैं इस इंतजार में थी कि वह मेरी ओर पलट कर देखे जहां मैं कई तरह के विचारों और भावनाओं को समेटे हुई थी जिसे चंद शब्दों में समेट पाना संभव नहीं है.. मैं बस इतना ही लिख सकती हूं कि किसी तरह अपनी भावनाओं पर काबू पाने की कोशिश में थी और कई तरह के विचार मुझे परेशान भी कर रहा था जो मेरे हर उस सांस से ज्यादा कीमती थी जिसे मैं उस समय ले रही थी..

पूरे 2 मिनट तक वहां खड़ी होकर बहुत सूक्ष्मता से मैं उसके हर गतिविधि का मुआयना किया.. अंततः मेरे दिमाग ने मुझे झकझोरा और मुझे याद दिलाया कि मेरे पास सिर्फ 1 घंटा और 20 मिनट है क्योंकि मुझे 12 बजे अपने ऑफिस के लिये निकल जाना होगा.. मिलने का समय मैं अपने समय सारणी और आने वाली घटनाओं पर छोड़ रखी थी.. एक नजर अपनी घड़ी पर डाल कर मैंने ठंढ़ी सांस ली और उसकी ओर बढ़ चली.. बस चार कदम बढ़ने पर ही अचानक से वह मेरी ओर मुड़ गया.. हमारे बीच एक बेआवाज संवाद स्थापित हो चुका था जो आंखों से और चेहरे पर की मुस्कान से साफ झलक रहा था, जो लगभग 4 सेकेण्ड तक चला जब तक मैंने अपनी पलकें नहीं झपकायी..

बहुत पहले उसने मुझे अपनी एक तस्वीर भेजी थी जिसका शीर्षक में खुद को शैतान बताया था.. अगर वह खुद को शैतान बता रहा था तो यह शैतानियत की पराकाष्ठा ही थी जो मुझे उसकी ओर जाने क्यों खींचता है और अनायास ही मन में एक सम्मान का स्थान भी बनाता है.. यह सम्मान सिर्फ उसकी आवाज या एक अच्छा कवि होने के कारण नहीं है.. यह उसके संपूर्ण व्यक्तित्व के कारण है जो उसे इस पागल भीड़ और ऐसे व्यक्तियों से अलग करता है जिनसे आप हर पल मिलते हैं.. किसी की भावनाओं कि कद्र करना ही उसकी सबसे बड़ी खूबी है जो उसे किसी अन्य से अलग करता है.. मैं सच में जानने को उत्सुक हूं कि किस तरह वह खुद को आज के इस मुलाकात में भी शैतान साबित करना चाहे.. मुझे पता है वह ऐसा नहीं है..

अब तक मैं उसके पास पहूंच चुकी थी और हमने एक दूसरे को "हाय" कहकर अभिनंदन भी किया.. मैंने लगभग दो सेकेण्ड तक इंतजार किया कि शायद वह अपना हाथ मेरी ओर बढ़ाये हाथ मिलाने के लिये.. फिर मैंने ही शुरूवात करते हुये अपना हाथ आगे बढ़ाया.. मेरी तरफ से, अगर वह अपना हाथ पहले आगे बढ़ाता तो मैं ज्यादा पसंद करती.. मगर मेरी सोच के मुताबिक, मैं पिछले कुछ मिनटों से उसे देख कर खुद को तैयार कर रही थी और अभी वह इसी प्रक्रिया से गुजर रहा था..

(इस पोस्ट के लिये बस इतना ही.. पाठकों के ऊपर निर्भर करता है कि मैं इस डायरी वाले कहानी को आगे बढ़ाऊं या नहीं.. आप ही मुझे सलाह दें.. अगर आप इसे और आगे पढ़ना चाहेंगे तभी मैं इसे आगे बढ़ाऊंगा.. :)) यह आप पर निर्भर करता है कि इसे किस्सागोई समझें या सच्चाई..

19 comments:

  1. अब यहाँ तक आ गएँ हैं तो बढा ही दीजिये न- प्लीज वैसे किसी के बढ़ाने से कुछ बढ़ता वढता नहीं -जो बढ़ना होता है ख़ुद ब ख़ुद बढ़ लेता है !

    ReplyDelete
  2. एसा मत करें....अगली कड़ी का भी इन्तजार रहेगा .......pahli कड़ी ने बाँध दिया है n

    ReplyDelete
  3. भाई हम तो आपसे नाराज़ है. हमे लगा कि कहानी पूरी पढने को मिलेगी, लेकिन आपने तो बीच में ही ब्रेक लगा दिया. बैसे अगले पन्नों का इंतज़ार रहेगा..

    ReplyDelete
  4. कहानी आगे बढाई जाये। स्टाप वाच का प्रयोग न करें। सेकेंडों में मामला न निपटाया जाये।

    ReplyDelete
  5. भाई बहुत अच्छी शुरुआत की है ...इस सच्चाई को आगे बढाओ

    ReplyDelete
  6. प्रशांत भाई पढकर मीठा सा लगा। और इस मिठास को यही खत्म मत करना।

    ReplyDelete
  7. किसी की डायरी को पढना गलत है, लेकिन आप तो उसे नेट पर डाल रहे है? अब आप खुद ही सोचो आगे क्या करना है, अगर कोई आप की निजी डायरी को इस तरह से नेट पर डाले तो.... आप को केसा लगगे गा???
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  8. किस्सागोही ही माने लेते हैं..बिना शरमाये आगे तो बढ़ाओ ये किस्सागोही!!

    ReplyDelete
  9. जमाये रहो, इसी तरह बड़े किस्सागो बनते हैं लोग।

    ReplyDelete
  10. बहुत बढिया पीडी। जारी रहे पहली मुलाकात,इंतज़ार रहेगा अगली कड़ी का।

    ReplyDelete
  11. जारी रहे. ये फ़र्मान हैं जिल्ले इलाही का.:)

    भाई आगे बढाईये.

    रामराम.

    ReplyDelete
  12. badha do bhai.. ye bhi poochne vali baat hai..? :)

    ReplyDelete
  13. डायरी वो भी एक लड़की की, अरे छाप दिया जाय पूरा धका-धक :-)

    ReplyDelete
  14. सच्चाई छ्प ही जानी चाहिये पूरी की पूरी.
    धन्यवाद.

    ReplyDelete
  15. इसलिए हम कहते थे.. शिव कुमार जी से ज़्यादा बतियाया ना करो.. देखो अब कर दी ना डायरी चोरी.. वैसे डायरी और पतंग को बढ़ते रहना चाहिए..

    ReplyDelete
  16. तुमने किसी लड़की की डायरी चुराई और फ़िर यहाँ उसके पन्ने भी लिख रहे हो वेरी बेड ..:)आगे क्या हुआ ?

    ReplyDelete
  17. आरंभ अच्छा है। लिखिए आगे भी।

    ReplyDelete
  18. mujhe to ek real experience lag raha hai ye...abhi doosa bhaag nahi padha hai...usko padhke shayad andaaza ho jaaye

    ReplyDelete