Friday, February 13, 2009

एक के घर में चोरी हुआ, सियार बोले हुवां-हुवां. मौज लो दोस्तों, मौज

कभी कभी लगता है जैसे यह हिंदी ब्लौग जगत भी किसी सियार के दल से कम नहीं है.. एक ने किया हुवां और चहुं ओर से आवाज आयी.. हुवां... हुवां...

एक किस्सा कालेज का याद आता है.. होस्टल का जमाना था.. पूरी रात गप्पों पर ही बीत जाया करती थी.. उन्हीं गप्पों में अगर किसी ने अपना किस्सा सुनाना शुरू किया कि "कुछ साल पहले मेरे घर में चोरी हुई थी.." बस अब क्या एक एक करके सभी के घर में चोरी होनी शुरू हो जाती थी.. सभी के पास कोई ना कोई किस्सा होता ही था कि उनके घर में या पड़ोस में कहीं चोरी हुई हो..

यहां आमतौर से मैंने यही देखा है कि अगर कोई किसी के पक्ष में कुछ लिखा है तो उस पर आने वाले सारे कमेंट उसी के पक्ष में होती है.. अगर गलती से किसी ने उसके विरोध में लिख भी दिया(चाहे संभ्रांत भाषा में ही क्यों ना लिखा हो) तो या तो उसका कमेंट डिलीट कर दिया जाता है या फिर सभी लट्ठ लेकर उसके पीछे पर जाते हैं.. तर्क-वितर्क-कुतर्क कुछ भी चलेगा, मगर इसे चुप कराओ, यहां से भगाओ या फिर जबरी सहमत कराओ..

अबकी बारी उस कमेंट लिखने वाले साहब/साहिबा की.. आखिर हिंदी ब्लौग के ऐसे कितने पाठक हैं जिनका अपना कोई भी हिंदी ब्लौग ना हो? 10% भी नहीं होगा.. तो अब बारी आती है उस पाठक की जो अब ब्लौगर का किरदार बखूबी अदा करता है.. और अपनी बात अपने ब्लौग में लिखता है.. फिरसे वही बात वहां भी दोहरायी जाती है.. अबकी बार बस किरदार बदला हुआ है..

कुछ दिन ऐसा ही चलता है, फिर व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलना शुरू होता है.. छीछलेदारी भी खूब होती है.. अश्लील आरोप भी कई बार लगाये जाते रहे हैं.. 5-10 दिनों से लेकर 15-30 दिनों तक यही प्रकरण चलता रहता है.. फिर वे सभी कुछ दिनों तक ब्लौग से बाहर रहकर फिरसे वापस लौट आते हैं.. जिस बात को लेकर बहस आरंभ हुआ था वह किस गर्त में समा चुका होता है इसकी ना तो किसी को खबर होती है और ना ही फिकर.. उसका समाधान तो दूर की बात है..

मुझे इसी फरवरी में दो साल हुये हैं इस हिंदी ब्लौगजगत को गंभीरता से पढ़ते हुये.. यही चक्र हर बार खुद को दोहराता रहा है.. वैसे हमने बहुत कुछ सीखा भी है इस हिंदी ब्लौगजगत से.. मगर सबसे अच्छी बात जो सीखी है वो है मौज लेना.. जहां तक किसी ब्लौग पर गंभीरता से बहस होती रहती है, हम भी गंभीर पाठक के तौर पर जमे रहते हैं और कई बार प्रत्युत्तर भी कर जाते हैं.. मगर जैसे ही आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ नहीं की बस हम साईड में खड़े होकर मौज लेना शुरू कर देते हैं.. कुछ उसी तरह जैसे किसी सड़क पर दो लोग आपस में गाली-गलौज कर रहे हों और पूरी भीड़ तमाशा देख कर खुश होती है की बिना टिकट तमाशा देख लिया..

अभी पिंक चड्डी पर भी वैसा ही तमाशा शुरू हुआ है और हम मौज ले रहे हैं.. आखिर अब हम भी मौज लेना सीख गये हैं..

कभी कभी लगता है कि अंग्रेजी में तीन साल खपाये होते तो महीने के कम से कम 100-200 डॉलर बन ही जाते वो भी गुमनाम रहकर, बेकार का ईधर आये.. मगर इस ब्लौग दुनिया ने हमें कुछ ऐसे अच्छे लोगों से भी मिलवाया है जिनके बारे में सोचकर मन संतुष्ट हो जाता है..

15 comments:

  1. bahut sahi likha prashant bhaai ....aur aapki antim pankityaan raahat deti hain ....aur mere man ki baat bhi kah gayi

    ReplyDelete
  2. ये चोरी की कहानी से भी ज्यादा infectious होती है भूत की कहानी, किसी ने शुरू की नहीं की बाकी लोग एकदम से सारे भुतहे अनुभव के साथ तैयार रहेंगे...कि कब उनका मुंह बंद हो और हम अपनी शुरू करें...अब रात के दो बजे सियार की हुआ हुआ पढेंगे तो भूत तो याद आएगा ही :)
    बात सही कर रहे हो यार...वैसे ब्लॉग्गिंग और सार्थक बहस एक साथ नहीं जाते दीखते हैं...मैंने बहुत कम जगह देखा है कि किसी बात को इस तरह से रखा जाए कि उसपर कोई तर्क वितर्क हो. लेख ओपन एंडेड हो तब तो उसपर कुछ कहें...पहले से ही धारणा बना ली गई है तो कुछ भी कहना व्यर्थ है. खैर इसपर कभी फुर्सत में चर्चा करेंगे.

    ReplyDelete
  3. इस ब्लौग दुनिया ने हमें कुछ ऐसे अच्छे लोगों से भी मिलवाया है जिनके बारे में सोचकर मन संतुष्ट हो जाता है..


    -यही तो हिन्दी ब्लॉगिंग का यूनिक एंगल है भाई. :)

    ReplyDelete
  4. भाई पहले दो साल पूरा होने की बधाई फ़िर पिंक चढी की मौज लेने की बधाई.

    आपका हिंदी ब्लागिंग मे आने की बधाई.

    हम तो अंग्रेजी ब्लोगिंग छोड कर इसलिये आये हैं कि वहां पर हमारी भैंसो को चांद पर चढाने मे परेशानी थी.:)

    रामराम.

    ReplyDelete
  5. मौज लो भाई मौज। वैसे भी यह मौज का महीना है। सब को फगुनाहट चढ़ी है। कहते हैं फागुन में लोग भांग छानते हैं। जो नहीं छानते उन्हें बिन पिए चढ़ी रहती है।

    ReplyDelete
  6. पीडी, बड़ी लंबी नजर है, दूर तलक जाती है। मौज लेने के अपने फायदे हैं और हुवाँ हुवाँ करने के अपने, मौज लेने वाले मौज लेना नही छोड़ते और हुवाँ हुवाँ करने वाले ये करना। गाड़ी दोनों की ही चल रही है...

    ReplyDelete
  7. ये बात पते की कही इस दुनिया मे हमे बहुत से अच्छे लोग मिलते हैं,जैसे पीडी।क्यों सही कहा ना।

    ReplyDelete
  8. बहुत पते की बात कह गए भाई तुम आज हिन्दी ब्लागिंग का अपना ही निराला अंदाज़ है जमे रहो यहीं मजे से ..२ साल के होने पर बधाई ..:)

    ReplyDelete
  9. अरे यार एन्जॉय करो...! कुछ लाजवाब लोग मिले हैं ये तो सच है. हिन्दी ब्लॉग्गिंग न करते तो ऐसे लोग कभी नहीं मिल पाते मैं तो ये मानता हूँ.

    ReplyDelete
  10. "इस ब्लौग दुनिया ने हमें कुछ ऐसे अच्छे लोगों से भी मिलवाया है जिनके बारे में सोचकर मन संतुष्ट हो जाता है.."

    सही बात है।

    ReplyDelete
  11. बहुत सही कहा आपने........यह सब देख मन तिक्त और विरक्त हो जाता है,लगता है भाग निकला जाय......पर यह भी सही है कि सबकुछ बुरा ही नही है यहाँ ,बल्कि यह कहना ज्यादा सही होगा कि अच्छे लोग स्तरीय रचनाओं की तादाद ही अधिक है....इसलिए बुरे को न देख ,अच्छे को देख खुश और संतुष्ट रहना ही बेहतर है.

    ReplyDelete
  12. कितनी अजीब बात है न पी डी भाई उस बहस में कूद कर आप पछता रहे है या अपना स्टेंड बदल लिया है ये समझ नही पाया ,आप उम्र में मुझसे एक दो साल बड़े होगे ,पहली बार आज आपकी सक्रियता देख कर विचार बदला था ओर लगा था की कम से कम आप अपना कोई स्टेंड रखते है ओर उसे सबके सामने स्वीकारते है .किसी का बुरा न बनने की पॉलिसी वैसे भी ब्लॉग जगत में बीमारी की तरह है .
    बहुत खूब ,बहुत अच्छे कहकर लोग निकल जाते है .तो क्या हिन्दी ब्लगिंग केवल कविता ,गानों के लिए ही है ?या टिप्पणिया इतनी महत्वपूर्ण हो गई है की लोग डर के मारे सच भी बोलना नही चाहते .

    ReplyDelete
  13. नटखट बच्चे जी, आपको मेरा स्टैंड जानने की इच्छा है तो आप मेरा यह कमेंट पढ़ लें.. शायद आपको मेरा स्टैंड कुछ कुछ समझ में आ जाये..

    My COMMENT

    हां मगर साथ में यह भी जरूर कहना चाहूंगा की मैं या कोई भी पुराना ब्लौगर आमतौर से किसी बहस में इसलिये नहीं पड़ना चाहता है क्योंकि वह हिंदी ब्लौगिंग का चक्र समझ गया है.. यहां किसी भी बहस का अंत व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप पर ही जाकर खत्म होता है.. कोई भी बार-बार वही गलती नहीं दोहराना चाहेगा..

    ReplyDelete
  14. पी डी भाई
    पुराने ब्लोगर भी अगर व्यक्तिगत टिका टिपण्णी से डरेगे फ़िर नये कहाँ जायेगे ? इसका मतलब तो ये हुआ की हिन्दी ब्लोगिंग में भले लोग है ही नही ?पुराने ब्लोगर क्या करते है वो तो मैंने चिटठा चर्चा पर अभी कहा है .जाकर देखिये

    ReplyDelete
  15. तो आप तटस्थ हो जाते हैं -यह तो कोई बात नहीं हुयी ! चलिए प्रेम दिवस की शुभ्कामनांयें कबूल फरमाएं !

    ReplyDelete