Thursday, December 25, 2008

मेरे नये i-Pod कि खूबियां जो किसी को भी चकाचौंध कर डाले

कुछ दिन पहले मेरी एक मित्र अपने किसी काम से अमेरिका गई थी, वहां जाकर उसने मुझसे पूछा कि कुछ चाहिये क्या और मैंने उससे आई-पॉड मंगवा लिया.. मैंने उसे बस अपना बजट बताया और बाकी उसकी पसंद पर छोड़ दिया.. मुझे ज्यादा मेमोरी कि चाह नहीं थी, मुझे तो बस सबसे ज्यादा फंक्शन्स चाहिये थे और अर्चना कि पसंद में मुझे वो सब कुछ मिल गया.. यूं तो अर्चना काफी पहले भारत वापस लौट आयी थी मगर किसी अन्य कारणों से यह आई-पॉड मुझ तक पहूंचाने में उसे कुछ देरी हुई.. आखिर उसे मुंबई से चेन्नई यह आई-पॉड भेजना था..


फिर एक दिन पहले से बिना बताये हुये उसने मुझे यह आई-पॉड भेज दिया, मुझे सरप्राईज देने कि सोच ने उसे मुझे यह बात बताने से रोका.. मुझे सबसे अच्छा यह लगा कि पार्सल में उसका एक हस्तलिखित पत्र भी मिला.. सच कहूं तो आज के नेट युग में किसी का हस्तलिखित पत्र से बड़ा और क्या सरप्राईज हो सकता है? मैं सबसे पहले उसका पत्र पढ़ा और फिर जाकर अपने आई-पॉड को देखा.. :)


यहां मैं इस आई-पॉड के बारे में बताता हुआ दो विडियो लगा रहा हूं.. आप इसे अवश्य देखें, और मेरा दावा है कि आप इसे देखकर जरूर मुझसे ईर्ष्या करेंगे या फिर इसे खरीदने की इच्छा.. :) इसके कुछ प्रमुख खूबियों में से कुछ मैं आपको यहां लिख कर बता देता हूं.. गाने सुनना किसी भी आई-पॉड का पहला काम होता है सो मैं इसे इसकी खूबियों में नहीं जोड़ रहा हूं..

1. यह एक विडियो आई-पॉड है..
2. आप इसमें फोटो भी देख सकते हैं और किसी आई-फोन कि ही तरह छोटा-बड़ा भी कर सकते हैं..
3. आप इसके द्वारा वाई-फाई नेटवर्क से भी कनेक्ट हो सकते हैं..
4. इसमें कैलेंडर है जिसका इस्तेमाल आप अपने सेड्यूलिंग करने के लिये भी कर सकते हैं..
5. आप मेल और वेब साईट भी देख सकते हैं..
6. गूगल मैप का प्रयोग भी इसके द्वारा किया जा सकता है..
7. अगर आपको लगातार वाई-फाई नेटवर्क मिल रहा हो तो आप जीपीआरएस का भी प्रयोग कर रास्तों कि जानकारी ले सकते हैं..
8. अपने नोट्स बना सकते हैं..
9. कैलक्यूलेटर का प्रयोग कर सकते हैं..
10. अलग-अलग देशों के समय को बताती हुई घड़ी भी है इसमें..
11. स्टॉक मार्केट कि जानकारी भी इससे आप ले सकते हैं..
12. यूट्यूब से विडियो आप सीधे देख सकते हैं..
13. मौसम कि जानकारी भी आप ले सकते हैं..
14. नये-नये विडियो गेम भी आप खेल सकते हैं..

(अधिकतर सुविधायें वाई-फाई नेटवर्क कि उपलब्धिता पर निर्भर करता है..)

ये हैं इसके कुछ फीचर, वैसे इसमें इस तरह के कई फीचरों कि भरमार है जिसका मुझे अभी तक पता भी नहीं चला है क्योंकि मुझे अभी वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध नहीं है.. :(

ये पहला विडियो इसका रिव्यू देता हुआ है..


ये दूसरा विडियो इसके स्क्रैच फ्री होने के प्रयोग पर है.. जिसमें दिखाया गया है कि यह किस हद तक स्क्रैच को रोकता है..



मैंने अभी तक इस पर चार सिनेमा देखी है और इसमें लगभग 300 गाने स्टोर कर रखा हूं.. इसका उदघाटन मैंने मधुमती और प्यासा जैसी सिनेमाओं से किया और फिर दसविदानियां और गुलामी देखी.. :)

17 comments:

  1. अपना आइपाड मुझे देंगे तो नहीं न। फिर क्‍यो ललचा रहे हैं ?

    ReplyDelete
  2. thik hai badhiyan IPOD aaya ham irshaya kyon karenge khush honge..ab chaliye is khushi ke muake par fatafat mithai khilayie ..:)


    Guneshwar.

    ReplyDelete
  3. भाई साहब इसके गुणधर्म तो समझ लिये पर इसकी कीमत और कहां कैसे मिलेगा ये तो बताईये ! :)

    अभी तो आप आनन्द लिजिये हम समझ रहे हैं कि हमारे हिस्से का आनन्द भी आप ही ले रहे हैं ! बहुत बधाई आपको इस मनपसंद चीज के मिलने की ! इश्वर आपकी और भी इच्छाएं पुरी करे !

    रामराम !

    ReplyDelete
  4. अच्छी जानकारी...

    आनन्द करे...

    ReplyDelete
  5. बहुत ख़ूब, काम की जानकारी

    ---
    चाँद, बादल और शाम
    http://prajapativinay.blogspot.com/

    ReplyDelete
  6. बधाई हो मित्र,
    मन भर कर मजा लूटो अपने I-Pod का । प्यासा, मधुमती और बाकी सब तो ठीक है, आपने अभी तक प्रभुजी की फ़िल्म "गुण्डा" देखी कि नहीं ?

    ReplyDelete
  7. नया उपकरण मुबारक हो! मैं ने आई पॉड आज पहली बार देखा है और इस के बारे में पढ़ा है।

    ReplyDelete
  8. जलन तो हो रही है भाई.. पर तुम्हे बधाई... और एक बात जरा ये तो बता तो कौनसी कंपनी, कौनसा मॉ्डल और ताऊ ने पुछा दाम..

    माफी अगर ये आपने वीडियो में बताया है तो.. वो हम नहीं देख पा रहे आज..

    ReplyDelete
  9. बढ़िया जी, लेते रहो मजा.

    ReplyDelete
  10. @संगिता जी - हम किसी को नहीं देंगे अपना आई-पॉड, मगर सामने वाले को जलाने में भी पीछे नहीं रहेंगे.. ही ही ही.. :)

    @ गुणेश्वर भैया - जब भी मिलेंगे तो ये मिठाई पक्की.. :)

    @ ताऊ - जब मेरी मित्र ने यह खरीदा था तब इसका दाम 208 डॉलर था और उस समय डॉलर का दाम 42 रूपये चल रहा था.. अब इसका दाम 228 डॉलर दिखा रहा है इसके साईट पर.. और इसे एप्पल के इस साईट से आप खरीद सकते हैं.. http://www.apple.com/ipodtouch

    @ नीरज रोहिल्ला जी - धीरे-धीरे नीचे आ रहा हूं.. देखिये गुलामी तक तो आ ही चुका हूं.. अब मिथुन कि सारी मूवी लगा डालना है.. :D

    @ रंजन जी - ऑरिजिनल आई-पॉड एप्पल का प्रोडक्ट है.. बाद में इसकी नकल करके बहुत सारे इस तरह के मशीन बनाये गये हैं.. मगर यह कुछ वैसा ही है जैसे हम सभी डिटर्जेंट को सर्फ के ही नाम से जानते हैं..
    सो यह आई-पॉड भी एप्पल का प्रोडक्ट है.. मुझे इसकी कीमत भारतीय रूपये में 8736/- लगा, जबकी मेरा बजट 12000-13000 था.. यूं कहें कि मैं इस मामले में भी फायदे में ही रहा.. इसके मॉडल का नाम है एप्पल आई-पॉड टच.. खरीदने का लिंक मैं ऊपर दे चुका हूं.. :)

    @ दिनेश जी - बस वैभव को नौकरी करने दिजिये फिर जल्द ही आपको इसमें गाने भी सुनने को मिलेगा, क्योंकि यह आजकल के युवा पीढ़ी कि पहली पसंद बनती जा रही है.. :)

    @ संदीप शर्मा जी, विनय जी और मुसाफिर जाट जी - बहुत बहुत धन्यवाद..

    ReplyDelete
  11. बहुत सस्ते हो गये.. मैने nano 2GB 11,000/- में लिया था.. दो साल पहले..

    ReplyDelete
  12. Thik hai....ash karo aap

    lakin ab apne baat hum sub ko bata hi di hai to ye bhi bataiye ki treat kab denge.....

    ReplyDelete
  13. लगभग पांच साल पहले सिरिल ने मुझे एपल आईपाड गिफ्ट किया था. तब के आईपाड में व्हीडियो या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं हुआ करती थी. उसमें 20 जीबी स्पेस है और यह सिर्फ आईट्यून्स से म्यूजिक सुनने के काम आता है. आपके आईपाड को देखकर मेरी भी इच्छा हो रही है.

    ReplyDelete
  14. अजी जलन तो शीर्षक के साथ शुरु हो गई थी। वैसे दिल से बधाई जी। मस्त गाने सुनिये और मस्त ही रहिए जी। और हाँ जब इससे मन भर जाये और फैकने को जी चाहे तो हमे मेल कर देना जी हम लपकने को तैयार हो जाऐगे।

    ReplyDelete
  15. प्रशांत बाबू, आईपॉड टच की बधाई। अपने को न ही आपसे जलन हो रही है और न ही आईपॉड खरीदने की तमन्ना! ;)

    वैसे तो अब आपने ले लिया है लेकिन जानकारी के लिए फिर भी:

    - आईपॉड सबसे अधिक फीचर वाला पोर्टेबल मीडिया प्लेयर (PMP) नहीं है (जैसा कदाचित्‌ आपने सोच के लिया)। आईपॉड टच ठीक ठाक फीचर सैट वाला पीएमपी है जबकि आजकल के अन्य आईपॉड (क्लासिक और नैनो) सबसे कम फीचर वाले एमपी३ प्लेयर में गिने जाते हैं! :)

    - आपने जो फीचर गिनाए वे सभी आजकल के पीएमपी में प्रायः आम हैं।

    - इसमें आप वाई-फाई तो चला सकते हैं जो कि इसकी एक बढ़िया खूबी है लेकिन जीपीआरएस के मामले में गलत लिख गए हैं, वह इसमें नहीं चलेगा क्योंकि उसके लिए मोबाइल वाला सिम कार्ड दरकार होता है जो इसमें नहीं लगता वरन्‌ आईफोन में लगता है! :)

    अपनी जानकारी अनुसार आपको निम्न बातें और बताना चाहूँगा:

    - इसकी बैट्री जल्दी wear out होती है (आप कितना प्रयोग करते हैं इस पर निर्भर है) और इसकी बैट्री बदलना आसान कार्य नहीं है। अन्य एमपी३ प्लेयरों की तरह ऐसा नहीं है कि फ्लैप खोला, पुरानी बैट्री निकाली और नई लगा दी। प्रायः आईपॉड प्रयोक्ता एप्पल के पास भेज बैट्री बदलवाते हैं।

    - इसकी जितनी स्टोरेज है उतनी ही रहेगी, बढ़ाने का कोई उपाय नहीं है!


    पर्सनली, मेरे लिए आईपॉड को न पसंद करने के कुछ कारणों में से निम्न भी हैं:

    - सभी संगीत फॉर्मेट नहीं चलते - मुख्यतः सिर्फ़ MP3 और AAC ही चलते हैं। उच्च स्तरीय फॉर्मेट जैसे FLAC, Ogg Vorbis आदि नहीं चलते।

    - वीडियो के भी आम फॉर्मेट जैसे DivX नहीं चलता। उच्च स्तरीय मात्रोस्का (MKV) फॉर्मेट भी नहीं चलता। वीडियो को आईपॉड के लिए कन्वर्ट करना पड़ सकता है!

    - FM रेडियो नहीं है!

    - बैट्री लाइफ़ कम है।


    ऑरिजिनल आई-पॉड एप्पल का प्रोडक्ट है.. बाद में इसकी नकल करके बहुत सारे इस तरह के मशीन बनाये गये हैं.. मगर यह कुछ वैसा ही है जैसे हम सभी डिटर्जेंट को सर्फ के ही नाम से जानते हैं..

    यदि आप MP3 प्लेयरों की बात कर रहे हैं तो आईपॉड पहला MP3 प्लेयर नहीं था, उससे पहले से MP3 प्लेयर बाज़ार में हैं और आज भी आईपॉड से बेहतर प्लेयर बाज़ार में हैं! :) हाँ यह बात अलग है कि एप्पल ने इसकी जबरदस्त मार्केटिंग की है और यह इतना लोकप्रिय हो गया कि आईपॉड नाम एमपी३ प्लेयर का पर्यायवाची बन गया जैसे कि कपड़े धोने के पाऊडर के लिए सर्फ़ और निरमा बन गए थे। :)


    आपको आईपॉड के साथ मधुर अनुभव की शुभकामनाएँ। :)

    ReplyDelete
  16. देखा ना की घटिया आई पोंड ले लिये . अरे अभि अभी अमित जी ने ज्ञान वर्धन किया ना . ना ना कतई चिंता ना करे . हमे कोई तकलीफ़ नही होगी हम इसी से काम चला लेंगे(वैसे भी दान की बछिया के दात नही गिने जाते)आप तुरंत आस आस किसी कुरियर वाले को पकड इसे तुरंत पैकेट बना कर उसे हमारे पते के साथ थमा दे हम दुआ करेगे कि आप जल्द दूसरा आई पोंड अमित जी की राय से खरीद डाले और मजे ले :)

    ReplyDelete
  17. बढ़िया औजार मालूम हो रहा है> देखेंगे. बधाई आपको!!

    ReplyDelete