Wednesday, August 06, 2008

भ्रम के साथ जीना भी अच्छा होता है.. कभी-कभी..

समय बीतने के साथ-साथ मेरा ये भ्रम टूटता जा रहा है की "I'm the best".. मेरे साथ रहने वाले मेरे दोस्तों को भी अगर ये भ्रम था तो वो भी टूटता जा रहा है की "Prashant is the best"..

घर जाता हूं तो लगता है जैसे दोस्तों का साथ धीरे-धीरे, बिना कुछ कहे, एक मूक सहमति के साथ छूटता जा रहा है.. आफिस आता हूं तो चाहे जितना भी काम कर लो.. 8 घंटे के बदले 14 घंटे काम कर लो.. जितना काम हर हफ्ते दिया जाता है उससे ज्यादा काम कर लो, फिर भी बॉस का बस यही कहना होता है की "I'm not satisfied with your work"..

कभी-कभी सोचता हूं की अच्छा ही है जो पापा-मम्मी कभी पलट कर मेरे पास नहीं आते हैं.. कम से कम उन्हें तो ये भ्रम बना होता है की "मेरा नालायक बेटा अब लायक हो गया है.. अभी भी यही सोचते हैं की Prashant is the best.."

भ्रम के साथ जीना भी अच्छा होता है.. कभी-कभी....

11 comments:

  1. कल यही यादे बन जायेगी . कल आने वाली दुनिया को झेलने के काबिल यही खडूसबास आपको बना कर जायेगा , चिंता मत कीजीये लगे रहिये , आप दुनिया मे हर किसी को खुश नही कर सकते जी ,लेकिन कोशिश नही छोडनी चाहिये , यही कर्म है बाकी की गीता बाबा फ़रीदी के आश्रम मे आकर खरीद सकते है :)

    ReplyDelete
  2. न न अभी से मत घबराए अभी तो जिंदगी की शुरुआत है जी आपकी :) जिंदगी ही भ्रम है एक ....अरुण जी की बात पर गौर फरमाए :)

    ReplyDelete
  3. सच तो यही है कि जीवन के उतार-चड़ाव ही हमें आगे बढनें मे मदद करते हैं।हर पल बदलाव हो रहा है ।इस लिए चिंता नही करनी चाहिए।

    ReplyDelete
  4. पंगेबाज अरुण के आगे में कहता हूं...जहां तक सवाल है ऑफिस का तो वो तो बारात के जैसा है जहां हर किसी को खुश कर पाना मुमकिन ही नहीं। बहुतों को झेलते हो यार दिन भर उस बॉस से लेकर ना जाने कितने चाटुओं को तो दो चार को तो चाट ही सकते हो...। जिंदगी ही भ्रम है...।

    ReplyDelete
  5. नीतीश भाई को आगे बढ़ाते हुए कहता हू की इस बारात में अपने दोस्तो को पहचान लो.. जो निस्वार्थ भाव से तुम्हारे साथ है.. बाकी सब बढ़िया..

    ReplyDelete
  6. एकला चलो रे.....बस ये याद रखना ...बाकि सब जीवन की मुश्किलें तो आती जाती रहती है...

    ReplyDelete
  7. ये परमसत्य है। इससे मुंह नहीं मोडा जा सकता।

    ReplyDelete
  8. प्रशान्त लगता हे आज बहुत उदास हो, अरे भ्र्म मे जीना ठीक नही जब हकिकत सामने आती हे हे तो बहुत ठेस पहुचती हे, बस हकिकत मे जीना सीखो,आगे आगे यह दुनिया, यह साथी, यह खडुस बोस सब सिखा दे गे दुनिया मे जीना, फ़िर तुम अपने बच्चो से कह सको गे मेने यह बाल धुप मे सफ़ेद नही किये हे, उठो ओर नये जोश से फ़िर दिखा दो हम भी कम नही,अजी अभी तो पहली सीढी भी नही चढी जिन्दगी की ओर घबरा गये, शेर बनो

    ReplyDelete
  9. ये एहसास है जो समय-समय पर उभरना चाहिए. छोटे-छोटे अचीवमेंट अगर ये एहसास उभरते रहेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

    और मेरा विश्वास है कि दिन में कम से कम एक बार अपने मन में बोलेंगे ही कि आई ऍम द बेस्ट.

    ReplyDelete
  10. ऐसी छुटपुटिया घटनाओं से हताशा को न हाबी होने दो..दिल खोल कर आगे बढ़ो पूरे आत्म विश्वास से.

    ReplyDelete
  11. हम तो तहे दिल से मानते हैं जी कि
    "Prashant is the best"..
    वो क्या है कि
    "मन चंगा तो कठौती में गंगा"

    ReplyDelete