Friday, December 21, 2007

ब्लौगवाणी हैक हो सकता है

मेरे इस पोस्ट का ये अर्थ कदापि नहीं है कि मैं ब्लौगवाणी को हैक करना चाहता हूं, मैं तो बस इतना चाहता हूं की ब्लौगवाणी अपनी तकनीकी खामियों को सुधारे वरना वो दिन दूर नहीं है जब आपको सुनने को मिलेगा कि प्रसिद्ध एग्रीगेटर साइट ब्लौगवाणी हैक हो गया है।

आप इस चित्र पर ध्यान दें जो मुझे तब मिला जब मैंने ये देखना चाहा कि पिछले 30 दिनों में सबसे ज्यादा पढे जाने वाला पोस्ट कौन-कौन सा है। (अब भाई लोग, उसमें मेरे जैसा छोटा-मोटा चिट्ठाकार का भी 2-3 पोस्ट शुरू के 30-40 में आज-कल दिख रहा है तो देख-देख कर खुश हो लेता हूं :D ।)





इस तरह का ERROR साधारणतया ASP.NET से कि गई प्रोग्रामिंग पर ही आता है। इस चित्र में web.config फ़ाइल के अन्दर का कुछ हिस्सा दिख रहा है, जिसमें साइट से संबंधित बहुत सी गुप्त जानकारियां होती है। इस ERROR PAGE में जो महत्वपूर्ण गुप्त जानकारी है मैंने उसे लाल रंग से घेर रखा है। मुझे पहले भी ब्लौगवाणी में इस तरह का ERROR मिल चुका है जिसमें web.config फ़ाइल का हिस्सा दिखता रहता है।

इसका उपाय कोई नवसिखुआ प्रोग्रामर भी बता सकता है और वो ये की वहां पर Exception Handle करके अपना मनचाहा संदेश प्रेषित कर दिया जाये।


*****************************************************


मैं जब ये पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट करने जा रहा था तो मैंने एक बार कंफर्म करने के लिये फिर से ब्लौगवाणी को खोला जिसमें मुझे फिर से एक नया ERROR MESSAGE मिला। शायद उसमें कुछ और ही समस्या है या फिर उसमें कुछ बदलाव के लिये काम चल रहा है। खैर जो भी हो, मैं यही उम्मीद करता हूं कि ये जल्दी से जल्दी ठीक हो जाये।

3 comments:

  1. अगर हैक हो गया तो क्या होगा?

    ReplyDelete
  2. चलो, इस विषय में खास जानकारी नहीं तो क्या कहें।

    ReplyDelete
  3. मेरे ए स पी के चिट्ठे रोज हेक होने लगे थे अत: मै सीधे पी एक पी पर आ गया हूं!!

    Kindly remove this visual verification. It is a nuisance.

    ReplyDelete