Wednesday, May 27, 2009

बाऊ भैया अंततः बाऊ पप्पा बन ही गये

हमारे एक भैया हैं(बड़े चाचा के लड़के).. यूं तो उनका पूरा नाम प्रभाष रंजन है मगर हम उन्हें बाऊ भैया के नाम से ही जानते हैं.. हम सभी भाई-बहनों में सबसे बड़े, और मुझसे छः साल बड़े हैं.. अभी भारतीय जल सेना, मुंबई में कर्यरत हैं..

मैंने जब से होश संभाला है तब से उन्हें घर में देखा था, वो हमलोगों के साथ ही रहते थे.. फिर एक दिन अचानक से दरभंगा(जहां मेरा गांव है) के लिये निकल गये.. स्वभाव के सीधे-साधे, महाआलसी(इतना कि अगर एक जगह पसर जायें तो बस! उन्हें उठाना असंभव).. आम तौर पर गुस्साते नहीं हैं मगर जब गुस्सा आया तो आगे-पीछे कुछ भी नहीं समझते हैं.. फौजी होते हुये भी स्वभाव में बहुत कोमलता है इनके..

अक्सर जब कभी भी हम गांव में होते थे तो इन्हें मैं अक्सर देखता था कि अपने भतिजों(गांव वाले रिश्तों से) को अक्सर धमकाते रहते थे कि मुझे बाऊ चच्चा नहीं, बाऊ पप्पा बोलो.. और जब वे बाऊ पप्पा बोलते तो बस भाभी को चिढ़ाना शुरू..

कल रात मुझे भैया फोन किये और बोले, "एक खुशखबरी है, बाऊ भैया की तरफ से.."
मेरे मुंह से सीधा निकला, "बेटा या बेटी?"
भैया बोले, "बेटी.." और आगे बोले "बेटा तो है ही, बेटी कि चाहत भी पूरी हो गयी.."
मैंने कहा, "आपसे बाद में बात करता हूं, पहले बाऊ भैया को फोन कर लूं.."

फिर बाऊ भैया को फोन लगाकर उनसे कहा, "तो फाईनली आप बाऊ पप्पा बन ही गये ना?" उनके मुंह से खुशी से कुछ निकल नहीं रहा था.. वह लगभग आह्लादित सी मुद्रा में थे..

मेरे घर में मेरी पीढ़ी के अगर सिर्फ भाईयों कि बात की जाये तो बाऊ भैया सबसे बड़े हैं, उसके बाद मुन्ना भैया आते हैं, उसके बाद मेरे भैया और फिर मेरा नंबर है..

12 comments:

  1. बधाई आप को भी चाचा नं x बनने की।
    वैसे x का मान बता सकते हो?

    ReplyDelete
  2. x का मान तीन है..
    बाऊ भैया - 1 बेटी,
    मुन्ना भैया - 1 बेटी
    भैया - 1 बेटा.. :)

    ReplyDelete
  3. प्रशान्त बधाई, तुम्हारी छोटी सी दुनिया में एक सदस्य और.. बहुत खुशी होती है ऐसी खबर पढ़कर.. और चाचा बस तीन के.. थोडा़ दायरा बढ़ाओ भाई..

    ReplyDelete
  4. मुबारक हो उन्हें भी और तुम्हें भी

    ReplyDelete
  5. बाऊ भैया और आपको बहुत बहुत बधाई

    ReplyDelete
  6. बहुत बधाई आपको और बाऊ भैया को. सब लोग बाऊ भैया और आपको ही बधाई देरहे हैं. भाई नवशिशु को आशीष और मिसेज बाऊ भैया को भी बहुत बहुत बधाई.

    रामराम.

    ReplyDelete
  7. हमारी तरफ़ से भी आप सभी को बहुत बहुत बधाई

    ReplyDelete
  8. बहुत बहुत बधाई पी्डी।

    ReplyDelete
  9. बधाई ! 'और फिर मेरा नंबर है..' नंबर पर हो तो खुशखबरी कब आ रही है :) मतलब हाथ पीले होने का तो अब आपका ही नंबर हैं क्यों?

    ReplyDelete
  10. badhai ho...
    abhishek ji se sahmat hoon...tumhare bhi haath peele karane honge, bahut din se taang tod rahe ho apni, khud ka khyal nahin rakh sakte ho. koi aa jaayegi to samhal legi :)

    ReplyDelete