Thursday, July 09, 2009

जब संगीत उन्माद बन जाया करता थी


कल दुनिया वालों ने एक पूरी सदी को दफना दिया.. वह जब स्टेज पर गाता था तब लोगों में पागलपन छा जाता था.. वह जब स्टेज पर नाचता था तब लोगों में पागलपन छा जाता था.. यही नहीं, जब वह स्टेज पर आता था तब कितने ही उन्माद के कारण बेहोश हो जाया करते थे.. या फिर यूं कहें कि लोग कहीं भी उसे देखते थे तब भी वही पागलपन लोगों में नजर आता था..

जी हां! मैं बात कर रहा हूं माईकल जैक्सन के बारे में.. आप शो बिजनेस के किसी भी सख्श की बात करें, मगर इस एक को छोड़ और कोई भी आपको नहीं मिलेगा जिसके फैन पूरी दुनिया में इस कदर फैले हुये हों.. एक आधी शदी को डांस के नये गुर सिखाने की बात हो या एक अलग अंदाज में संगीत को एक अलग तरह कि ऊंचाई देने कि बात हो, हर जगह यह सख्श सही उतरेगा..


बेहद रहस्यमय जीवन जीने वाला यह सितारा को उसी तरह की रहस्यमय मौत भी नसीब हुई.. इसके मौत पर कई तरह कि बातें की जा रही है, क्या सच है वह जांच एजेंसियों को ही पता करने दिजिये.. मेरे लिये तो बस इतना ही है कि जिस व्यक्ति ने मुझे अंग्रेजी गानों कि समझ दी, मेरा वह सितारा अब सभी को अलविदा कह चुका है..


गीत-संगीत को लेकर मेरा विचार काफी खुला हुआ है.. बॉलीवुड के नये अच्छे-बुरे गाने हों या फिर पुराने गाने.. सूफी कव्वाली हो या राधा-कॄष्ण कि भक्ति में गाये हुये गीत.. गजल हो या फिर शुद्ध शास्त्रीय संगीत.. हर तरह के गाने सुनना मेरा शगल रहा है.. ठीक उसी तरह अंग्रेजी गानों में भी जैज, रॉक, मेटल, रैप, क्लासिक, हर तरह के गीत सुनता हूं.. लेकीन अगर शुरूवात की बात की जाये तो माईकल ही वह गायक था जिसके गानों ने सबसे पहले मुझे अपनी ओर खींचा.. बाद के दिनों में मैं अन्य गायकों, जैसे ब्रायन एडम्स, बॉन जोवी, एडम क्लायटन, विल स्मिथ और भी जाने कितने ही नाम हैं, जिनको मैंने सुना..


एक घटना याद आती है.. माईकल का एक एल्बम आया था "इंविन्सिबल".. इस एल्बम के आने से दो दिन पहले चैनल वी पर लगातार, पूरे दिन भर उसका एक गीत "यू रॉक माई वर्ल्ड" चैनल वी पर दिखाता रहा था, और मैं भी उसे दिन भर देखता रहा.. मैंने अभी तक किसी संगीत एल्बम के लिये सबसे ज्यादा पैसे खर्च किये हैं तो वह भी यही "इंविन्सिबल" ही था.. उन गानों को मैंने इतना सुना कि उसके कुछ गीत मुझे अब भी जबानी याद हैं.. जिनमें "यू रॉक माई वर्ल्ड", "2000 वॉट" और "इंविन्सिबल" प्रमुख हैं..


एम.जे. के नाम से जाना जाने वाला यह गायक तब तक लोगों के जेहन में जिंदा रहेगा जब तक पॉप और रॉक संगीत है और ब्रेक डांस है..

मेरे कई मित्र एम.जे. को यह कहकर नकार देते हैं कि इसका जीवन कई तरह की बदनामियों से घिरा हुआ था.. मैं इसे पूर्णतः सत्य मानता हूं, मगर मैं एम.जे. को एक सिंगर और डांसर के तौर पर याद करता हूं ना कि एक भले या बुरे आदमी के तौर पर..

कुछ यादगार बातें माईकल के बारे में -
1. रेड जैकेट (थ्रिलर गाने के हिट होने के बाद)
2. मून डांस के जन्मदाता के तौर पर..
3. सबसे ज्यादा किसी एल्बम की कॉपी बिकने के कारण..
4. रहस्यमय मौत के लिये..
5. इनके लगभग हर गीत में किसी ब्लैक मॉडल का ही होना..(भले ही किन्ही कारणों से खुद को गोरा बना डाला हो, मगर फिर भी)

मेरे कुछ पसंदीदा गीत जिन्हें मैं सैकड़ों बार सुन चुका हूं और कितनी बार सुनूंगा, मुझे नहीं पता -
1. बिली जीन.
2. ब्लैक और व्हाईट.
3. यू रॉक माई वर्ल्ड.
4. दे डांट रियली केयर अबाउट अस.
5. थ्रिलर.
6. इंविन्सिबल.
7. हिस्ट्री.
8. स्मूथ क्रिमिनल.
9. 2 बैड.
10. डेंजरस.
11. अर्थ सौंग.
12. ब्लड इज ऑन द डांस फ्लोर.

लिस्ट बढ़ता ही जा रहा है.. सो इस लिस्ट को यहीं खत्म करता हूं..


जब एम.जे. भारत आये थे तब उनके जाने के बाद लोगों को उनका भारत के नाम लिखा पत्र मिला जिसमें उन्होंने लिखा था, 'भारत, काफी अर्से से मैं तुम्हे देखना चाहता था। मैं तुमसे मिला, तुम्हारे लोगों से मिला और मुझे तुमसे प्यार हो गया। अब मैं तुमसे दूर जा रहा हूं, इसलिए मेरा दिल बहुत उदास है, लेकिन मैं वापस आऊंगा, क्योंकि मुझे तुमसे प्यार है और मैं तुम्हारी परवाह करता हूं। तुम्हारी उदारता से मैं अभिभूत हूं, तुम्हारी आध्यात्मिक जाग्रति ने मुझे हिला दिया है और तुम्हारे बच्चों ने मेरे दिल को छू लिया है। वे ईश्वर की मूरत हैं। मेरा भविष्य उनमें चमकता है। भारत, तुम मेरा खास प्यार हो.. ईश्वर हमेशा तुम पर अपनी कृपा बनाए रखे।' (ताऊ जी के ब्लौग से आभार सहित लिया हुआ)

अगर कोई मुझसे एक वाक्य में एम.जे. के बारे में बोलने के लिये कहे तो मेरी परिभाषा होगी, "एक रहस्यमय व्यक्ति, जिसका जीवन रहस्यमय था, जिसके संगीत और उनमें आने वाले बदलाव भी एक रहस्य ही थे, जिसकी मौत भी अपने आप में एक रहस्य ही है.."

17 comments:

  1. बहुत सही लिखा है आपने

    ReplyDelete
  2. एक बेहतरीन आलेख माईकिल की जिन्दगी पर.

    ReplyDelete
  3. बेहतरीन पोस्ट. बधाई .. शुक्रिया.

    ReplyDelete
  4. ब्लैक एंड व्हाईट तो मुझे भी बहुत पसंद है

    ReplyDelete
  5. सच कहा है............. माइकल का जवाब नहीं था............. ऐसा कलाकार सदियों में कभी कभी आता है.........

    ReplyDelete
  6. माईकल मुझे बहुत तो नहीं पर पसंद था। उस ने आज के युग को अपने संगीत और नृत्य से अभिव्यक्ति देने की कोशिश की जिस में आदमी मशीन बना जा रहा है।

    ReplyDelete
  7. इस सदी के सबसे ज्यादा चर्चित और लोकप्रिय इंसान के बारे मे आपने तफ़्सील से जानकारी देकर उसको सच्ची श्रधांजली दी है. बहुत धन्यवाद.

    रामराम.

    ReplyDelete
  8. waah waah
    atyant aalatareen aalekh!

    M J par itni vistrit jaankaari ke liye aabhaar !

    ReplyDelete
  9. गीत-संगीत और नृत्य की अद्भुत त्रिवेणी था एम जे।कुदरत की अनोखी कृति था वो।बेमिसाल बेजोड।

    ReplyDelete
  10. हार्दिक श्रद्धांजलि।
    ऐसे लोग कभी कभी ही धरती पर आया करते हैं।
    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

    ReplyDelete
  11. From Vikas(Got this by email) : Achchhaa likha hai MJ ke baarein mein………

    ReplyDelete
  12. हम्म... हम तो जी बहुत कम ही सुन पाए अंग्रेजी गाने !

    ReplyDelete
  13. यह आलेख दर्शाता है की आप जैकसन के कितने बड़े प्रशंशक हैं...सही कहा आपने कलाकार के रूप में वो महान तो थे ही इसमें कोई दो राय नहीं हो सकती.

    मुझे उनके सभी गीतों में " अर्थ" बहुत पसंद है...

    ReplyDelete
  14. अच्छी जानकारी दी आपने माईकल के बारे में धन्यवाद .

    ReplyDelete
  15. अच्छा लगा माइकल जैक्सन के बारे में विस्तार से जानकर... आभार

    ReplyDelete
  16. Bahut dino baad mujhe blogging karne ka samay mila bhaiyya.. aaj aapke saare post padhe jo itne din se bas dekhti aa rahi thi.. lagta hai aajkal aap kuch zyada hi likh rahe hain..... aapke vichar bhi ek nayi choti ko choo rahe hain...ek saal pehle ke post aur abhi kr post ko compare karein to kitna fark hai bhaiyaa

    ReplyDelete