Friday, June 19, 2009

कोई नॄप होए, हमें का हानी

वर्ल्ड कप 20-20 से भारत बाहर हो चुका है, और अभी आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है.. वैसे इसमें कुछ भी अजूबा नहीं है, ऐसा तो हमेशा ही होता है.. जब भी बारत हारता है तो लोग एक-दूसरे पर आरोप मढ़ने लगते हैं.. मिडिया का दोमुहा चेहरा भी दिखने लगता है.. पहले जिस चैनल पर तारीफ के पुल बांधे जा रहे होते हैं वही हारने के बाद पानी पी-पी कर कोसने लगती है.. वो कहते हैं ना, "समरथ को नहीं दोष गुसाईं.."

खैर ये सब तो हो ही रहा है और सभी इन बातों को भली भांती जानते भी हैं.. कल रात हुये पहले सेमीफाईनल में पाकिस्तान जीत गया.. आमतौर पर मैं भी किसी आम भारतीय की तरह ही पाकिस्तान के हमेशा खिलाफ ही रहता हूं, मगर कल दक्षिण अफ्रिका को हारते देखना ज्यादा अच्छा लगा.. अब आज थोड़ी ही देर में दूसरा सेमीफाईनल शुरू होने जा रहा है, देखते हैं क्या होता है?

जब भारत इस दौर से बाहर हो ही चुका है तो मैं चाहूंगा की वेस्टइंडीज ही इस कप को जीत कर जाये.. जाने क्यों भारत के बाद मुझे सबसे ज्यादा यही टीम पसंद है.. शायद मैं भी उसी भारतीय मानसिकता में हूं जहां कमजोर को जीतता हुआ देख कर मन को चैन मिलता है.. वैसे मुझसे 10-15 साल पहले की पीढ़ी से अगर आप पूछेंगे तो पायेंगे कि वेस्टइंडीज के स्पोर्टर मेरे हमउम्र दोस्तों की तुलना में कम है.. शायद इसका भी वही कारण, क्योंकि उस समय वेस्टइंडीज कमजोर टीम नहीं थी, सो उसे हारते हुये देखना उनमें से कई को आज भी पसंद आता है.. उनके मनस पटल पर वह छाप अभी तक छूटी नहीं है..

खैर, भारत इस दौर से बाहर हो ही चुका है.. अब श्रीलंका जीते चाहे वेस्टइंडीज जीते चाहे पाकिस्तान.. हमें क्या फर्क पड़ने वाला है.. हम तो बिलकुल निर्विकार भाव से मैच देखेंगे, जैसे आई.पी.एल. देखते थे.. वहां भी कोई जीते, उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था..

10 comments:

  1. अरे बाबा जब पाकिस्तान हारता है तो मुझे बहुत अच्छी नींद आती है, जीते कोई भी मुझे कोई मतलब नही, लेकिन हारे....

    बहुत सुंदर लिखा, ओर मेरे ख्याल मै कईयो के मन की बात लिखी.
    धन्यवाद


    मुझे शिकायत है
    पराया देश
    छोटी छोटी बातें
    नन्हे मुन्हे

    ReplyDelete
  2. मुझे तो लगता है श्रीलंका या पाकिस्तान जीतना चाहिये.. बेचारा एक लिट्टे का मारा दुसरा तालिबान का.. वहां कि जनता को कुछ तो खुशी मिलेगी...

    वैसे मैच शुरु हो गया है.. स्कोर है १२-० ३ ऑवर...

    ReplyDelete
  3. रंजन की बात से सहमत हूं.:)

    रामराम.

    ReplyDelete
  4. ओये की फर्क पेंदा है

    ReplyDelete
  5. सही है पी डी।कोई नृप होय………………………………।एकदम सही।

    ReplyDelete
  6. भाई जीतेगा तो श्रीलंका ही :)

    ReplyDelete
  7. अभिषेक का गणित सही होगा लगता है!

    ReplyDelete
  8. asian teams ne pichhla final khela mujhe ummed hai is baar bhi aisa ho...India ke baahar hone pe hum matches follow karna chhod diye...doosra semi ho chuka hai par mujhe maloom nai ki faislaa kya huaa... :O

    meri prediction wc shuru hone se pehle thi ki Pakistan ya NZ jeetega...dekhte hai baat kitni sahi hogi

    ReplyDelete
  9. कोई भी जीते........... पर भारतीय टीम को अकल आ जाए तो मजा है ...........

    ReplyDelete