Tuesday, September 07, 2010

मेरे घर के बच्चों को डराने के नायाब नुस्खे

बात अधिक पुरानी नहीं है.. इसकी शुरुवात सन 2004 के कुछ साल बाद हुई, जब दीदी कि बड़ी बिटिया को यह समझ आने लगा कि डरना क्या होता है.. फिर शुरू हुई यह दास्तान.. मेरी आवाज गूंजने लगी घर में, "अरे, मेरा मोटा वाला डंडा और रस्सी लाना जरा.. अभी सोमू को बाँध कर पिटाई करते हैं.." (दीदी कि बिटिया को ननिहाल में दिया गया नाम सोमू है..) यह दीगर बात है कि ना तो कभी उसे रस्सी से बाँधा गया और ना ही कभी मोटा वाला डंडा से पिटाई हुई.. कुछ दिनों के साथ के बाद वो प्यारी बिटिया अपने घर चली गई.. मगर उसे वो रस्सी और डंडा भुलाए भी ना भूल पायी.. उसे समझ में आ गया था जिसकी लाठी, उसी की भैंस.. अब वो दीदी और पाहुनजी को हूल देने लगी "पछांत, मोटा बाला डंडा और रच्छी लाना, अभी पिटाई करते हैं".. मेरे लिए तो इतना ही काफी था कि मोटा वाला डंडा के भय से ही सही, कम से कम पछांत मामू उसे याद तो रह गए..

कुछ समय बाद दीदी कि छोटी बिटिया भी हुई.. और उसकी सोमू दीदी उसके बदमाशी करने पर उसे भी पछांत मामू के डंडा से ही डराती रही.. छोटी बिटिया के साथ अधिक समय गुजारने का मौका कभी नहीं मिला.. मेरे लिए वो अप्पू से गप्पू कब बन गई, मुझे भी पता नहीं चला.. सभी के लिए अप्पू, और मेरे लिए गप्पू.. दोनों गाल खूब फुले हुए.. देखते ही खींचने का मन करने लगे, कुछ ऐसा..

इस बार के पटना यात्रा में कुछ अधिक समय गुजारने का मौका मिला जिसे मेरे बुखार ने बर्बाद कर दिया.. किसी को गोद नहीं ले सकता हूँ, कहीं उसे भी बुखार ना हो जाए.. मगर दूर से तो डरा ही सकता हूँ.. है कि नहीं?? :)

कुछ दिनों बाद एक और बच्चे का आगमन हुआ घर में.. भैया-भाभी को बेटा और मुझे भतीजा मिला.. पापा-मम्मी अब नाना-नानी के अलावा दादा-दादी भी बन गए.. उधर दीदी-पाहुनजी का भी प्रोमोशन हो गया इन रिश्तों में.. 24 अगस्त को भैया के बेटे केशू का दूसरा जन्मदिन था..



अब जन्मदिन बच्चों का हो और बैलून ना आये, ये भी कभी होता है भला? नहीं ना!! तो ढेर सारे बैलून भी आये.. और मैंने ऐसे ही मस्ती में एक बैलून फोड़ दिया.. तीनों बच्चे हैरान-परेशान.. ये क्या आवाज किया.. सोमू रानी अब साढ़े छः साल कि थी, सो तुरत समझ गई कि बैलून फूटा.. गप्पू रानी को बताया गया कि बैलून फूटा.. और केशू लाला सोच में कि हुआ तो आखिर क्या हुआ? फिर उसे इतना ही समझ में आया कि बैलून से खेलने पर वो फूट जाता है और उससे डरावनी आवाज आती है..

अब तीनों बच्चों को इकठ्ठा करके, एक बैलून हाथ में लेकर खेलने पर तीनों कि प्रतिक्रिया के बारे में सुने :
सोमू बिना कुछ बोले अपने कान पर हाथ रख कर इन्तजार में रहती कि बैलून अब फूटा तो तब फूटा..

गप्पू बिटिया बिना किसी भाव को चेहरे पर लाये कुछ वाक्य लगातार बोलने लगती है, "मामू.. बैलून मत फोडो मामू.. प्लीज मामू.. बैलून मत फोडो मामू.. हम्फ(लंबी सांस लेने कि आवाज).. मामू.. बैलून मत फोडो मामू.. प्लीज मामू.. बैलून मत फोडो मामू.." यह मंत्र जाप तब तक चलता है जब तक कि उसके मामू, यानी मेरे हाथ से बैलून ना निकल जाए..

अब बचा सबसे छोटा बच्चा.. केशू.. वो तो जैसे ही अपने छोटे पापा के हाथ में बैलून देखता है वैसे ही दहाड़े मर-मर कर रोना चालू.. शुरू शुरू में तो किसी के भी हाथ में बैलून देख कर रोता था, बाद में उसकी समझ में आ गया कि बैलून से खेलते तो सभी हैं मगर फोड़ने का काम बस छोटे पापा का ही है..

कुछ और भी किस्से हैं जिसे मैं संभाल कर लेता आया हूँ.. मौका मिलते ही सुनाता हूँ.. :)

18 comments:

  1. अरे लाना तो जरा वायरस घुसा हुआ पैनड्राइव,पीडी के सिस्टम में लगाना है।.

    ReplyDelete
  2. अच्छी पोस्ट है ....
    अपने विचार प्रकट करे
    (आखिर क्यों मनुष्य प्रभावित होता है सूर्य से ??)
    http://oshotheone.blogspot.com/2010/09/blog-post_07.html

    ReplyDelete
  3. ए ! पता है, मेरी दीदी की बिटिया शीतल को भी हम गुब्बारे से डराते थे. जब वो साल भर की थी, तो बहुत शैतान थी. टी.वी. की बटन दबाती रहती थी, तो उसे डराने के लिए स्क्रीन के दोनों ओर गुब्बारा लगा दिया जाता था, जिससे वो टी.वी. से दूर रहे.... :-)

    ReplyDelete
  4. अरे केशू के जन्मदिन पे तो हम भी वहीँ पे थे :) और हाँ मेरे सामने भी तुम केशू को डरा रहे थे, जब अगले दिन तुम्हारे घर आया था :) :P

    ReplyDelete
  5. पाव्लोव का सिद्धांत हो गया ई डर भी...कोनो डरावना सिनेमा में ई जानते हुए भी कि ई नक़ली है, डर जाता है लोग...बच्चा लोग तो मन का सच्चा होबे करता है...अब तबियत बुझाता है ठीक हो गया है!!!

    ReplyDelete
  6. मामू के डंडे का भय पटना में व्याप्त है।

    ReplyDelete
  7. याद है न कंस मामा का क्या हाल हुआ था? बच्चों को केवल धमकी देते हो? हमने तो सच में बांध दिया था, न यकीन हो तो ये पोस्ट देखो :)

    http://antardhwani.blogspot.com/2007/11/blog-post.html

    बडा होने दो बच्चों को, पछांत मामू दुम दबाये भागे भागे न फ़िरें तो कहना :)

    ReplyDelete
  8. कुछ नुस्खे काम आयेगें...


    वैसे आदि को कहे है.. मुच्छी बाबा आ जायेगा... बड़ा बड़ा डंडा लेकर.. ठक ठक करके...

    और दुसरा.. बागड़ बिल्ला आ रहा है... और बाकि कहानी आदि खुद ही बना देता है..

    बुखार के क्या हाल?

    ReplyDelete
  9. बच्चो को डराते हो.. लाहौल विला कुवत
    वैसे पछांत मामु ये विनीत बाबु का कह रहे है..? कही इनके लैपटॉप में तो आपने नहीं घुसाई पेन ड्राईव..

    ReplyDelete
  10. अरे अरे बस अपना एक फ़ोटू टांग दो घर मे, बच्चे उस से खुब डरे गे, एक फ़ोटू मुझे भी भेज दो पडोसियो के बच्चे डरा दिया करुंगा...:)

    ReplyDelete
  11. बड़ी अजीब बात है । किसी को डराकर हम चाहते हैं कि वह हमें याद रखे । और यदि वह याद रखे तो बड़े खुश होते हैं ।

    ReplyDelete
  12. बहुत खूब पीडी भाई.. लगता है दुनिया के सारे मामा एक ही तरह से बच्चों को डराते हैं.. तभी हम सब कंस कहलाते हैं.. हा हा हा..

    ReplyDelete
  13. @ विनीत - हम किसी का कोई चीज उधार नहीं रखते दोस्त.. कितना भी वायरस लेकर आओ, उल्टा कुछ लेकर ही जाओगे मेरे सिस्टम से.. :P

    @ रजनीश जी, AlbelaKhatri जी, - धन्यवाद..

    @ अराधना - बच्चों को डराने में कित्ता मजा आता है न.. :D

    @ अभिषेक - वो तो नमूना मात्र था..

    @ सलिल जी - अब बिलकुल चंगा हो गया हूँ.. :) दफ्तर भी जाने लग गया हूँ.. :(

    @ प्रवीण जी - ना जी, बच्चों को ही दरकार संतोष कर लेता हूँ.. पटना को डरना, अपनी जान प्यारी है मुझे.. :)

    @ नीरज - बेचारा बच्चा को कैसे बांध दिए हो जी? तुम भी अपनी ही पाल्टी के लग रहे हो.. ;)

    @ समीर जी - डरावने छोटे पापा भी.. :)

    @ रंजन जी - हम्म.. मुच्छी बाबा और बागड़ बिल्ला.. बढ़िया बताए.. अब ये भी ट्राई किया जाएगा.. :D

    @ अनिल - कुछ दिन में तुम भी यही करने वाले हो.. :)

    @ सोनल जी - जरूर.. अभी तक मैंने पेटेंट नहीं कराया है..

    @ कुश - विनीत कि बातें विनीत से ही पूछो.. :)

    @ राज जी - घर वाले फोटो को देख कर भतीजा दिन भर पापा पापा चिल्लाता रहता है.. इन्तजार में हैं कि कब डरेगा.. :(

    @ विवेक जी - यह मानव मनोविज्ञान की बात है.. (देखिये मैं सीरियस हो गया..) :D

    @ दीपक भाई - तो तुम भी बिरादर वाले ही हो..

    ReplyDelete
  14. अरे एकदम मस्त पीडी . पढ़ते हुए मुझे अपने घर की बात याद आ गई. बड़े भतीजे तो अब खैर सब जॉब में हैं. छोटा भतीजा 8th में भांजी 9th में. भांजा है 6th में . तो हाल ये होता है की अगर किसी एक को दुसरे को चमकाना होता है तो फाटक से कहेगा. संजू मामा/चाचा को बुलाऊं/फोन लगाऊं .

    और जब इन सब के बीच बैठो तो एक दुसरे की शिकायतें सुनकर कान पक जाते हैं...

    ReplyDelete