Saturday, January 30, 2010

समय चाहे जो भी लिखे, हम तो तटस्थ ही रहेंगे

आजकल जो हिंदी ब्लौग का माहौल बना हुआ है उसमें मेरे हिसाब से यही बात सही बैठती है.. तटस्थ ही रहें और अपनी ढफली बजाते रहने में ही भलाई है.. दो लोगों की अगर आपस में ठनी हुई है तो उसमें अपनी टांग ना घुसाने में ही मुझे भलाई दिखती है..

मैं यह सब बातें इसलिये लिख रहा हूं क्योंकि यहां जिन लोगों में ठनी हुई सी लगती है, उसमें से अधिकांश लोग मेरे बेहद प्रिय हैं.. अगर उनकी बातों में मैं घुसने लगा तो ना इधर का रहूंगा और ना ही उधर का.. दोनों ही तरफ के लोग मुझे दुसरे पक्ष का समझेंगे.. और इससे मेरे अपने निजी रिश्ते भी खराब होंगे..

उदाहरण के रूप में, पाबला जी मेरे बहुत प्रिय हैं और मैं उन्हें अंकल कह कर बुलाता हूं.. उनके तरफ से भी मुझे उतना ही प्यार मिलता है.. दूसरी तरफ अनूप जी से भी वैसे ही संबंध हैं.. और उनसे भी उतना ही प्यार मिलता है.. कुश से एक अलग ही यारों जैसा संबंध है, साथ ही समीर जी और ताऊ जी से भी.. रचना जी से अक्सर मतभेद रहते हुये भी मुझे वह पसंद हैं कारण उनकी बेबाकी, दूसरी तरफ अरविंद जी को पढ़ना भी उतना ही सुहाता है.. कुछ पुराने किस्सों को भी उधेरा जाये तो दिनेश जी और पंगेबाज अरूण जी से भी अच्छे संबंध हैं.. यह तो बस कुछ नाम ही गिनाया हूं, और भी कई नाम हैं यहां..

मुझे अभी तक यह समझ में नहीं आया है कि अगर विचारों में मतभेद हो जाये तो लोग पूर्वाग्रह क्यों पाल लेते हैं? विचारों में असहमतियां तो हमेशा ही बनी रहेगी, क्या दुनिया में कोई है जिससे हमारे विचार शत-प्रतिशत मेल खाते हों? कोई नहीं मिलेगा, चाहे ढ़िबरी लेकर ढ़ूंढ़ें या ट्यूबलाईट जला कर..

18 comments:

  1. मुझे अभी तक यह समझ में नहीं आया है कि अगर विचारों में मतभेद हो जाये तो लोग पूर्वाग्रह क्यों पाल लेते हैं?
    -sahi sawaal..meri bhi samjh se pare hai..
    maga koi jawab nahin milega.
    विचारों में असहमतियां तो हमेशा ही बनी रहेगी, क्या दुनिया में कोई है जिससे हमारे विचार शत-प्रतिशत मेल खाते हों? कोई नहीं मिलेगा, चाहे ढ़िबरी लेकर ढ़ूंढ़ें या ट्यूबलाईट जला कर..
    -100% sahi kahaa hai.

    ReplyDelete
  2. ...तो उसमें अपनी टांग ना घुसाने में ही मुझे भलाई दिखती है.

    यह समझ तब आई तुमको जब दो बार टांग तुड़ा चुके। चलो देर से सही टांग बचाना तो आया।

    वैसे मुझे नहीं लगता कि तुम कभी तटस्थ रह सकते हो। समय-असमय मुद्दों पर अपनी राय देते रहे। और मुझे नहीं लगता कि आगे भी ये आदत तुम्हारी छूट जायेगी।

    अपनी बात को बेबाकी से कहते रहे तुम और मुझे भरोसा है कि आगे भी कहते रहोगे।

    अपने मन की बात कहने से अगर कोई संबंध रोके तो मेरी समझ में उसमें कोई खोंट है!


    मस्त रहो, बिन्दास। घुमन्तू रपट कब आयेगी?

    ReplyDelete
  3. तथस्ट, कई शब्द सुनने में जितने अच्छे लगते हैं क्या वाकई में उतने होते हैं .

    वैसा ही एक शब्द है धर्म निरपेक्ष . भारत एक धर्म निरपेक्ष तथस्ट देश है ?

    टाँग नहीं घुसाना या दूसरों के फटे में अपनी टाँग नहीं डालना एक अच्छी बात हो सकती है लेकिन क्योंकि यहाँ सभी अपने हैं तो फिर क्या किया जाए ?

    कई कहावतें हैं और ज्यादातर कहावतें यथार्थ से प्रेरित होती हैं . समय पर लगाया गया एक टांका नों टाँको से बचा सकता है.

    अहंकार और घमंड का इलाज हकीम लुकमान के पास भी नहीं था .

    सही तथस्ट वही हो सकता है जो निर्विकार हो और जो इस अवस्था को प्राप्त करले उसके पास सबके लिए प्रेम के अलावा कुछ नहीं बचता .

    ReplyDelete
  4. मैं भी तटस्थ ही रहूँगा तुम्हारी तरह से. मेरे भी तो ऐसे ही संबंध हैं, क्यूँ बेवजह बिगाड़ना. :)

    ReplyDelete
  5. भई PD जी, पिछले एक साल का हमारा अनुभव भी यही है कि यहाँ तो तटस्थ रहने में ही भलाई है....वर्ना गेहूँ पिसे न पिसे लेकिन घुन के पिसने की पूरी गारंटी है :)

    ReplyDelete
  6. किसी भी जगह छोटी छोटी बातों को न बढाया जाना ही श्रेयस्‍कर होता है .. वैसे यत्र तत्र बात का बतंगड किया जाना भी मानव स्‍वभाव है !!

    ReplyDelete
  7. भाई,मैं तो टांग फंसाउगा। क्योंकि मैं विचार को और संबंधों को दो अलग-अलग चीजें मानता हूं। कुछ लोगों के विचार और उऩका लिखा हुआ एक भी रत्ती पसंद नहीं आता। मैं ब्लॉग में उऩसे भिड जाता हूं लेकिन उनका व्यक्तित्व अच्छा है इसलिए बातचीत मिलना-जुलना जारी रहता है। जो लोग वैचारिक असहमति को संबंधों से जोड़कर देखते हैं तो भाई ऐसे लोगों से दूर ही रहना अच्छा रहता है। क्योंकि असहमति का स्वर इनके बीच नहीं रखेंगे तो किसके सामने रखेंगे? मेरे ऐसे कई परिचित लोग हैं जिन्हें पता है कि मैं किस मुद्दे पर उन्हें सपोर्ट नहीं करुंगा लेकिन संबंधों में कोई टकराव नहीं आया। अक्सर बहसें होती है लेकिन संबंध बरकरार है।
    मैं फिर कहता हूं विमर्श की दुनिया में मजबूरी है कि हम अपना दिल बड़ा करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो फिर क्षुद्रताओं में फंसकर रह जाएंगे। ऐसे में बेहतर है कि हम मोहल्ले तक ही सीमित रहें।..

    ReplyDelete
  8. पी डी मोशाय ,आखिर ये माजरा क्या है ?कई दिनों से दूर रहा हूँ नेट से -प्लीज बताएगें क्या संक्षेप में !
    drarvind3@gmail.com

    ReplyDelete
  9. पूर्वाग्रह एक रोग है। उससे मुक्त रहना ही असल परीक्षा है।
    तटस्थ रहने से पूर्वाग्रह, अगर हों, तो दूर नहीं होते। :)

    ReplyDelete
  10. प्रशांत भाई, आपकी तरह मैं भी दूसरों के विवादों में पड़ने से यथाशक्य बचने की कोशिश करता हूँ.. लेकिन तकलीफ होती है जब मात्र पूर्वाग्रहों के आधार पर तिल का ताड़ बनाया जाता है..

    ब्लॉगिंग केवल अभिव्यक्ति का एक माध्यम है, इससे कोई क्रांति नहीं लाई जा सकती, हाँ थोड़ी हलचल जरूर पैदा की जा सकती है.. इतना ही समझते हुए इस आभासी माध्यम में अपने 180 डिग्री उलट विचारों, और उनके विचारकों को सम्मान देना, और सह पाना अगर हर कोई सीख ले..तो गर फ़िरदौस बर रूये जमींअस्तो..

    समस्या यह है कि विवादों के दोनो पक्ष ऐसे हैं, जो अनुभवी हैं, योग्य हैं, बहुत अच्छा लिखते हैं, और इस विधा की तरक्की के लिये काम करते हैं.. ऐसे लोगों के बीच में अपने अल्प-अनुभव के आधार पर क्या कहा जाय..?

    तटस्थता केवल सम्बन्धों में मिठास कायम रखने के लिये हो तो ही अच्छा है.. लेकिन इससे अन्याय का समर्थन नहीं होना चाहिये..मेरी मान्यता है!

    ReplyDelete
  11. विचारों के मतभेद को लोग अहम् का विषय बना लेते हैं। हम मनुष्‍य हैं सभी के अपने विचार है। यदि सब एक जैसे ही हो जाएंगे तब कौन किस विषय पर लिखेगा? अच्‍छी पोस्‍ट के लिए बधाई।

    ReplyDelete
  12. विनीत कुमार के कमेंट को मेरा भी मत माना जाये…

    ReplyDelete
  13. हम भी विनीत कुमार जी और सुरेश जी से सहमत हैं। अगर नहीं पसंद आया तो क्यों नहीं लिख दें कि पसंद नहीं आया, और लेखक को इसमें बुरा भी नहीं मानना चाहिये।

    ReplyDelete
  14. बढ़िया पोस्ट है .

    ReplyDelete
  15. हमारा नाम तो तुम लिए नहीं :) कहीं मेरे गुट में तो नहीं आते ?

    ReplyDelete
  16. मुझे तो जबसे मेरे गुरु समीर लाल जी ने कहा है कि लोग जो कर रहे है उन्हें करने दो.. तुम बस अपना काम करते जाओ.. तभी से वही कर रहा हूँ..
    यार पी डी.. इतना समय है ही कहा जो इन सब बातो के बारे में सोचे.. अभी तो सफ़र लम्बा है.. ये तो महज शुरुआत है..

    ReplyDelete
  17. ब्लोगिग विचारों पर ना होकर व्यक्तियों पर हो जाए तो ये ही होता है.. लफड़े देख मन तो बहुत विचलित है पर.. एक बात याद आती है जो शायद पान की दूकान पर पढ़ी थी.. "ज्ञान बाटने की जरुरत नहीं.. यहाँ सभी ज्ञानी है..."

    ReplyDelete
  18. जो ठीक लगेगा वही कहेगे जी .....पढ़े लिखे लोगो में असहमतिया ऐसे ही निबटाई जाती है ....

    ReplyDelete