Friday, May 16, 2008

आंकड़ो का खेल कोई मुझे समझाये

ये क्या है? मुझे कुछ समझ में नहीं आया.. पिछले कई दिनों से मैं इसे देख रहा हूं, हर दूसरे-तीसरे सप्ताह इस तरह का कोई आंकड़ा मेरे पास आ रहा है.. एक आईपी एड्रेस जो कि मेरे ब्लौग को देख रहा है ना किसी और वेब पेज से आ रहा है, और विजिट कर भी रहा है तो bout:blank.. तो फिर ये आंकड़ा मुझे क्यों दिखाया जा रहा है?

कल मेरे ब्लौग पर 350 से ज्यादा हिट हुये, जिनमे से लगभग 150 इसी आई पी एड्रेस से थे.. अगर कोई इस सवाल का जवाब जानते होंगे तो मुझे बतायें..

7 comments:

  1. पीडी भाई, लगता है आपका आँकड़े वाला बीड़ी जला के निकल लिया है :) यूँ तो अपाची के कच्चे चिट्ठे ही सबसे सही रहते हैं पर वह आप यहाँ ले नहीं सकते। आँकड़े प्रदाता से एक बार सम्पर्क कर के पूछ लें कि माजरा क्या है। चाहें तो एक और आँकड़ा मापक भी लगा के रखें, ताकि पता चल जाए गड़बड़ आँकड़ों में तो नहीं है!

    ReplyDelete
  2. बस यह बताने आया था कि नहीं बता पाऊँगा. :)

    ReplyDelete
  3. @Alok Ji : जी मैंने अपनी शिकायत पोस्ट कर दी है.. देखिये कब जबाब आता है.. और अगर नहीं आया तो आपका बताया दूसरा उपाय भी आजमा लूंगा.. :)

    @ Sameer jI : सही है जी.. साफ साफ कहिये ना कि चिढाने आये थे... :D

    ReplyDelete
  4. भाई इस IP address को तो मैंने कल ही अपने नए चिट्ठे मुसाफिर हूँ यारों पर लगातार देखा है । अपनी शिकायत का कोई परिणाम दिखे तो सूचित कीजिएगा।

    ReplyDelete
  5. ये आंकड़े स्टेटकाउंटर से आ रहे है क्योंकि आपके ब्लोग टेम्प्लेट में उनका एक विजेट लगा हुआ है। ये बताते है कि आपके ब्लोग को कब, किसने और कहां देखा। यदि आप इससे निजात पाना चाहते है तो निम्न उपाय करें:

    अपने ब्लोगर एकाउंट में लेआउट को क्लिक करें।
    HTML संपादित करें को क्लिक करे।
    टेम्प्लेट का बैकअप लें ले।
    अब नीचे दिये गये कोड को खोजकर कर मिटा दें।


    div class='widget-content'
    !-- Start of StatCounter Code --
    script type="text/javascript"
    var sc_project=2848766;
    var sc_invisible=0;
    var sc_partition=29;
    var sc_security="5c8a40f2";
    /script

    script src=http://www.statcounter.com/counter/counter_xhtml.js" type="text/javascript"/scriptnoscriptdiv class="statcounter"a class="statcounter" href="http://www.statcounter.com/"img alt="php hit counter" src="http://c30.statcounter.com/2848766/0/5c8a40f2/0/" class="statcounter"//a/div/noscript
    !-- End of StatCounter Code --

    मैंने उपरोक्त कोड में शुरू के < और अंत के > निशानों को मिटा दिया है क्योंकि टिप्पणी में किसी कोड़ को नहीं दिया जा सकता। कृपया < और > निशानों के साथ ही कोड को मिटायें।टेम्प्लेट सहेज लें।

    बस अब इसके बाद आपके पास ये आंकड़े नहीं आयेंगे।

    (ध्यान रहे कि उपरोक्त कोड के सिवाय कुछ अन्य न मिट जायें। यदि कुछ गलती हो जाती है तो बैकअप से रिस्टोर करके फिर से इस कोड को मिटा दे।)

    ReplyDelete
  6. ओह! हवा के फुटप्रिण्ट्स ढ़ूंढे जा रहे हैं!

    ReplyDelete
  7. chaliye hamara bhi kuch gyan badha ...

    ReplyDelete