Wednesday, May 13, 2009

ऐसे हैं हमारे गुणी बाबू

बहुत दिनों से इनके बारे में लिखने को सोच रहा था, मगर कुछ ना कुछ ऐसा हो जाया करता था जिसके कारण से अभी तक नहीं लिख पाया.. नाम वगैरह बाद में बताता हूं, पहले इनके बारे में कुछ बातें कर लूं.. इनसे सबसे पहले मैं मिला अंतर्जाल की दुनिया में, औरकुट नामक सोशल नेटवर्किंग साईट पर.. इसी में एक पटना नामक कम्यूनिटी है, जिसमें मेरी इनसे पहली मुलाकात हुई.. इनके प्रोफाईल में नाम गधा लिखा हुआ था और अबाउट मी नामक भाग में प्रेमचंद द्वारा लिखी गयी कहानी "दो बैलों की कथा" की शुरूवाती पंक्तियां लिखी हुई थी जिसमें यह विस्तार से बताया गया था कि कैसे गधा संतों के समान होता है.. ना छल, ना कपट.. और संतोष इतना जितना मुनियों में भी विरले ही मिले.. अब ऐसे में इस अनूठे प्रोफाईल के प्रति जिज्ञासा क्यों ना बने.. कुछ दिनों बाद इनका प्रोफाईल फिर से बदल गया और वहां आर.टी.आई. एक्ट से संबंधित जानकारी मिलने लगी.. इसी प्रकार इनके प्रोफाईल पर नित नई जानकारी मिलने लगी.. बाद में मैं और यह साहब, दोनों ही उस कम्यूनिटी के मॉडेरेटर बना दिये गये.. इनसे प्रगाढ़ता कैसे हुई यह तो मुझे याद नहीं है मगर यह जरूर याद है कि इन्होंने पहले पहल मुझे कृष्णचंदर जी द्वारा लिखा गया "एक गधे की आत्मकथा" मुझे कूरीयर से भेजे थे.. मैंने इन्हें बहुत कहा कि आप अपना बैंक एकाऊंट नंबर मुझे दिजिये, मगर इन्होंने यह कहकर मुझे नहीं दिया कि इसे हिंदी के प्रोत्साहन के रूप में एक भेंट समझ लें.. उस समय मैं इन्हें समझाता रह गया कि मुझे जैसे हिंदी में जीने वाले प्राणी को इस प्रोत्साहन कि जरूरत नहीं है, मगर यह नहीं माने.. :)

दूसरी बार इनके एक नये व्यक्तित्व का पता मुझे तब चला जब यह सूरज को बचाओ अभियान में लगे हुये थे.. सूरज नाम का एक होनहार बालक एक जटिल बिमारी से ग्रस्त है, और पटना में उसका इलाज चल रहा है.. उसकी दवाईयां इतनी महंगी है जिसे वह नहीं खरीद सकता है.. अगर आप भी उसके लिये कुछ कर सकें तो मुझे बहुत खुशी होगी.. आप उसके लिये क्या और कैसे कर सकते हैं इन सबकी जानकारी आपको इस ब्लौग पर मिल सकता है..

एक बार फिर इनका व्यक्तित्व निखर कर मेरे सामने आया जब बिहार बाढ़ के समय अपने प्राणों को खतरे में डाल कर ना जाने कितने प्राणों को इन्होंने बचाया.. यह खुद बाढ़ वाले इलाके में घूमे और जगह-जगह लोगों को सहायता प्रदान की.. मैं इनसे ही प्रभावित होकर यहां चेन्नई में भी बाढ़ राहत के लिये फंड इकट्ठे करने के लिये जागरूकता फैलाई.. और एक मेरे अकेले के प्रयास से ही लगभग 10 लाख रूपये भी बिहार मुख्यमंत्री राहत कोश में डलवाने में सफल भी हुआ.. मैं इन सबका सारा श्रेय भी इन्हें ही देता हूं.. सोचिये, मेरे जैसे ना जाने कितने लोग इनसे प्रभावित होकर कितनी सहायता पहूंचाई होगी?

अगली बार इनकी एक बहुत ही बढ़िया बात मुझे युनुस जी से पता चला.. मुझे इनके बारे में बस यह पता था कि यह मुंबई किसी काम से गये हुये हैं.. बाद में युनुस जी से मुझे पता चला कि यह मुंबई गये थे उन लोगों कि सहायता करने जो गरीब थे और मुंबई हमले में अपने किसी परिजन को खो चुके थे और जिनकी सुध ना तो सरकार ने ली थी और ना ही किसी अन्य संस्था ने.. ये मुंबई जाकर पहले किसी अखबार के कार्यालय से उन सबकी लिस्ट लिये और फिर जो भी बन सका उतनी सहायता की और शाम वाली गाड़ी से वापस गांधीनगर लौट गये..

इनकी सबसे बड़ी खूबी मुझे यह लगती है कि यह समाज के लिये जो भी काम करते हैं, उसे करने के बाद परदे के पीछे चले जाते हैं.. नेपथ्य में रहकर काम करना शायद इनके स्वभाव में शामिल है..

जी हां ऐसे ही हैं हमारे यह गुणी भैया.. इनका पूरा नाम गुनेश्वर आनंद है.. ऐसे तो यह बिहार के रहने वाले हैं मगर अभी गांधीनगर में रहकर पी.एच.डी. कर रहे हैं.. इन्हें मुझे एक बात के लिये धन्यवाद भी कहना था मगर इन्होंने मुझे कहा कि घर के लोगों के लिये धन्यवाद जैसी औपचारिक शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाता है.. असल में इन्होंने मुझे एक ईनाम के तौर पर "अनामदास का पोथा" भेंट किया है.. :)

चलते-चलते यह भी बताता चलूं कि इनका चिट्ठा हिंदी चिट्ठों की दुनिया में सबसे पुराने चिट्ठों में से एक है, मगर इन्हें जानने वाले बहुत कम है इस चिट्ठा दुनिया में.. यहां भी इन्हें नेपथ्य में रहकर चलना अच्छा लग रहा है शायद.. :)


इनका कोई चित्र मेरे पास अभी नहीं है, मगर इनका यह चित्र इनसे पूछे बिना मैं औरकुट प्रोफाइल से उडा लाया हूँ.. मजे कि बात ये है कि इसमे भी इनका चेहरा नहीं दिख रहा है.. :)

18 comments:

  1. आपके ब्लॉग के बारे में तो पता था पर इतनी विस्तृत जानकारी नहीं थी.. आपके जैसे लोगो की वजह से ही दुनिया अभी भी जीने लायक बची है..

    ReplyDelete
  2. इस दुनिया में बहुत से लोग है भाई .जो अपने अच्छे कामो की लिस्ट नहीं बनाते .ना ही उन्हें सार्वजनिक करते ..असल लोग वही है ....इनको पढता रहता हूँ...ओर प्रभावित भी हूँ.....

    ReplyDelete
  3. Kush ji has already gave words to my feeling.Exactly I wanted to say these words.my salutes to this gentleman and heartly thanks to u for revealing such great prsonality to us,thanks again
    Dr.Bhoopendra

    ReplyDelete
  4. हम्‍म । गुणीबाबू गुणों की खान हैं । ऐसे जुझारू और साहसी लोग कम ही होते हैं ।

    ReplyDelete
  5. "एक गधे की आत्मकथा" मुझे कूरीयर से भेजे थे.. मैंने इन्हें बहुत कहा कि आप अपना बैंक एकाऊंट नंबर मुझे दिजिये,

    भाई देखना कृष्णचंद्र जी का गधा बडा ज्ञानी है, ये एक बैंक मे अकाऊंट खुलवाकर मेनेजर से भी हाथ पैर जुडवा चुका है.:)

    रामराम.

    ReplyDelete
  6. गुणी बाबू के साथ साथ आपको भी बधाई एवं शुभकामनाएं............

    ReplyDelete
  7. गुणी बाबू जैसे न जाने कितने लोग हमारे आसपास हैं। कभी लगता है कि दुनिया में जितने छेद हैं उन्हें यही भरने में लगे हैं। लेकिन दुनिया में छेद बहुत हैं।

    ReplyDelete
  8. मैं वैसे तो बड़ा cynical किस्म का इंसान हूँ जिसे लगता है की अगर कोई अच्छा है तो नाटक कर रहा है ... करीब एक साल पहले गुनी जी से मिला ऑरकुट पे , एक और भी इनके जोडीदार थे पगलू जी जो अब ऑनलाइन नहीं रहते ... पहले जब गुनी जी के बारे में जानना शुरू किया तो मन में शक होने लगा की कोई इतना सीधा और संत कैसे हो सकता है ... धीरे धीरे जैसे जैसे मैं इन्हें जानता गया तब मैंने जाना कि ऐसे लोग भी हैं दुनिया में .. मैं ऑरकुट का आभारी हूँ जिसने मुझे इनसे मिलवाया और मैं क्या कहूँ , गुनी जी तो बस गुनी जी हैं

    " बाकी है जिनके दम से , नाम-ओ-निशाँ हमारा ... "

    ReplyDelete
  9. गुणी बाबू
    आभार

    मुम्बई टाईगर

    हे प्रभु यह तेरापन्थ

    ReplyDelete
  10. अच्छी पहचान करवायी "गुणी बाबू " से ऐसे लोगोँ को इस पृथ्वी तल के रक्षक कहते हैँ
    - लावण्या

    ReplyDelete
  11. इस पोस्ट के लिए ख़ास धन्यवाद.

    ReplyDelete
  12. गूणी बाबू के गुणों का क्या बखान किया जाये..आभार भाई.

    ReplyDelete
  13. हे भगवान् !!
    हम सब ब्लोग्गेर्स को गुनी भैया की तरह बना दो!!

    ReplyDelete
  14. inke baare mein padhkar mujhe bahut achchha laga ...in jaise vyaktiyon ki wajah se duniya kayam hai

    ReplyDelete
  15. बहुत प्यारा दोस्त है आपका... जैसा नाम वैसे काम... शुभकामनाऐं.

    ReplyDelete
  16. @ Da Eternal Rebel - आपने बिलकुल सही फरमाया.. मेरे साथ भी अक्सर ऐसा ही होता है और गुणी भैया के बारे में भी ऐसा ही हुआ था.. खासकरके तब मेरे मन में बहुत सारी शंकाये उठ खड़ी हुई थी जब इन्होंने सूरज को बचाने के लिये कुछ मदद करने को कहा.. मगर जब इन्हें ज्यादा नजदीक से जाना तब सारे शंकाओं का समाधान हो गया..

    ReplyDelete
  17. @ Da Eternal Rebel - अरे, पगलू भैया के बारे में लिखना भूल ही गया.. जब से उनकी शादी हुई है तब से उनका दिखना बंद हो गया है.. :)

    ReplyDelete
  18. आभार आपका, पीडी।

    ReplyDelete